Corona virus cases update कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Corona virus cases update कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में

Corona update छह दिन बाद घटे केस

covid-19 third wave

Corona virus cases update  नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में सोमवार को कमी आई। छह दिन तक लगातार 40 हजार या उससे ज्यादा नए केस मिलने के बाद सोमवार को संक्रमितों की संख्या में बड़ी कमी आई। 27 जुलाई से लेकर एक अगस्त तक छह दिन लगातार 40 हजार से ज्यादा केस आए। इस वजह से एक्टिव केसेज की संख्या बढ़ कर चार लाख 10 हजार तक पहुंच गई थी। इससे पहले 26 जुलाई को एक्टिव केसेज की संख्या कम होकर तीन लाख 92 हजार हो गई थी। लेकिन उसके बाद संक्रमण में तेजी आई और साथ ही एक्टिव केसेज में बढ़ोतरी का सिलसिला भी शुरू हो गया। मोटे तौर पर केरल की वजह से संक्रमण में तेजी आई। वहां लगातार छह दिन तक 20 हजार से ज्यादा नए केसेज मिले।

Read also अपनी फैलाई बीमारी में फंसा चीन, लॉकडाउन के शिकंजे में फंसे लाखों लोग

संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ साथ संक्रमण की दर भी बढ़ी है। आर फैक्टर 0.96 से बढ़ कर एक हो गया है। इससे संक्रमण बढ़ने की चिंता पैदा हुई है। बहरहाल, सोमवार को आमतौर पर संक्रमण के केसेज कम होते हैं क्योंकि रविवार को जांच के लिए कम सैंपल लिए जाते हैं और रविवार को अनके लैब्स और टेस्टिंग सेंटर बंद भी होते हैं। सो, संक्रमण की वास्तविक स्थिति का पता मंगलवार के आंकड़ों से चलेगा। पिछले सोमवार को भी संक्रमितों की संख्या 32 हजार के करीब रही थी। लेकिन उसके बाद पूरे हफ्ते हर दिन 40 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले।

Read also भारत में हॉकी का इतिहास: अंग्रेजों द्वारा सिखाया गया, भारत ने दुनिया को जीत लिया

बहरहाल, सोमवार को खबर लिखे जाने तक देश भर में 28 हजार के करीब नए संक्रमित मिले थे और 392 लोगों की मौत हुई थी। केरल में छह दिन के बाद संक्रमितों की संख्या 20 हजार से नीचे आई। सोमवार को राज्य में 13,984 नए संक्रमित मिले और 118 लोगों की मौत हुई। देश में सर्वाधिक संक्रमित महाराष्ट्र में सोमवार को 4,869 नए संक्रमित मिले और 90 लोगों की मौत हुई। राज्य में साढ़े आठ हजार के करीह मरीज ठीक हुए। कई दिनों के बाद राज्य में नए केसेज के मुकाबले ठीक हुए मरीजों की संख्या ज्यादा रही। कर्नाटक में 1,285 नए मरीज मिले और 25 लोगों की मौत हुई। आंध्र प्रदेश में 1,546 नए संक्रमित मिले और 15 की मौत हुई। तमिलनाडु में 1,957 मरीज मिले और 28 की मौत हुई।

Read also मेडल की आस को झटका! डिस्कस थ्रो में सबसे बेस्ट प्रदर्शन के बावजूद पदक नहीं जीत पाई भारत की Kamalpreet Kaur

ओड़िशा में सोमवार को 1,032 नए संक्रमित मिले और 67 मरीजों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में 575 नए मरीज मिले और 12 की मौत हुई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को नए केसेज में बढ़ोतरी हुई। राज्य में 85 नए मरीज मिले और एक व्यक्ति की मौत हुई। राजस्थान में 27, मध्य प्रदेश में 17, बिहार में 37, पुड्डुचेरी में 14 नए मरीज मिले और इन चारों राज्यों में किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई।

Corona virus cases update

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow