nayaindia Corona rate of infection सौ जिलों में बिगड़े हालात संक्रमण की दर
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Corona rate of infection सौ जिलों में बिगड़े हालात संक्रमण की दर

Corona Update: सौ जिलों में बिगड़े हालात, संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक

Covid 19 India

Corona rate of infection  नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति बेहतर नहीं हो रही है। हर दिन मिलने वाले केसेज की संख्या 40 हजार के करीब स्थिर जरूर है लेकिन देश के एक सौ जिलों में हालत खराब है। केंद्र सरकार ने कहा है कि देश के 46 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ के मुताबिक पांच फीसदी से ऊपर संक्रमण की दर का मतलब है कि महामारी कम नहीं हुई है। 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर वाले 46 जिलों के अलावा 53 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण की दर पांच से 10 फीसदी के बीच है। इस तरह कुल 99 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण के हालात बने हुए हैं और कभी भी स्थिति बिगड़ सकती है।

Read also पुलिसकर्मियों को पीएम की नसीहत

केंद्र सरकार ने देश मे 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों में, भीड़ रोकने और लोगों के आपस में मिलने जुलने पर सख्त पाबंदी लगाने के निर्देश राज्यों को दिए हैं। केंद्र सरकार ने देस उन 10 राज्यों में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की, जहां संक्रमण के 90 फीसदी के करीब मामले आ रहे हैं। देश में सर्वाधिक संक्रमण महाराष्ट्र और दूसरे सर्वाधिक संक्रमित केरल के अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु, ओड़िशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर ऐसे 10 राज्य ऐसे हैं, जहां मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। देश के अधिकतम एक्टिव केसेज भी इन्हीं राज्यों में हैं। देश में हर दिन मिलने वाले संक्रमितों की संख्या में से आधा अकेले केरल से आ रहा है और बाकी आधे में एक-तिहाई मामले महाराष्ट्र के होते हैं।

Read also Tokyo Olmpics: भारत का पदक का इंतजार जारी, पिछले नौ दिन से दूसरे पदक का इंतजार

केंद्र की ओर से राज्यों को कोरोना से निपटने के लिए कुछ जरूरी निर्देश दिए गए हैं। इसमें अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में कोरोना की चपेट में आसानी से आने वाले लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण कराने और वैक्सीन की दूसरी डोज की कवरेज को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र ने राज्यों को होम आइसोलेशन के बारे में भी निर्देश भेजे हैं। ज्यादातर राज्यों में एक्टिव केसेज के मामले में 80 फीसदी के करीब मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

Corona 3rd Wave Indication

Read also  OMG ! यहां है शादी के बाद 3 दिनों तक ‘टॉयलेट’ नहीं जा सकते कपल …

बहरहाल, पिछले कई दिनों से लगातार एक्टिव केसेज में बढ़ोतरी हो रही है। तभी केरल में एक्टिव केसेज की संख्या एक लाख 60 हजार से ऊपर पहुंच गई है और महाराष्ट्र में भी 77 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। तीन राज्यों- कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 20 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, असम, मिजोरम और मणिपुर में 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। तेलंगाना में नौ हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बैतूल का चोपना थाना देश के टॉप टेन में
बैतूल का चोपना थाना देश के टॉप टेन में