Vaccination Fear: पहला टीका लेने का बाद भी हो गये संक्रमित तो करें ये उपाय - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Vaccination Fear: पहला टीका लेने का बाद भी हो गये संक्रमित तो करें ये उपाय

New Delhi: भारत में कोरोना के टीकाकरण शुरू होने के बाद भी कोरोना लगातार पांव पसार रहा है.  कोरोना को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं.  कुछ लोगों का कहना है कि जब कोरोना का टीका लगाने के बाद भी खतरा बना हुआ है तो फिर टीका क्यों लगाया जाए…  वहीं कुछ लोगों का कहना है कि अगर पहला टीका लेने के बाद हम संक्रमित हो गए तो फिर दूसरा डोज लेना चाहिए…. ये सवाल किसी के भी मन में आ सकते हैं.  इसे देखते हुए हमने कुछ एक्सपोर्ट से बात की जिन्होंने बताया कि अगर आप कोरोना का पहला टीका लेने के बाद भी संक्रमित हो जाते हैं तो अवश्य ही दूसरा टीका लेने जाए.  क्योंकि इससे आपकी इम्यूनिटी और भी ज्यादा मजबूत हो जाएगी.

क्या कहा विशेषज्ञों ने

विशेषज्ञों की मानें तो पहले रोज के बाद यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो जाता है तो उसे 8 हफ्तों के बाद दूसरी डोज लेनी चाहिए. ऐसा करने से अमुख व्यक्ति के शरीर में अत्यधिक इम्यूनिटी हो जाएगी.  जिससे दोबारा कोरोना के संक्रमण का खतरा ना के बराबर हो जाएगा.  लोहिया संस्थान के चिकित्सक अधीक्षक व  मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ विक्रम सिंह ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति एक बार संक्रमित होकर स्वस्थ हो जाता है तो उसका मतलब है कि उसके अंदर कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी ठीक-ठाक मात्रा में बन चुकी है.  इसके बाद जब वैक्सीन लेता है तो वह इम्यूनिटी और भी ज्यादा मजबूत हो जाती है.

इसे भी पढ़ें-  Corona Update: Zydus की Virafin को  भारत सरकार ने दी मंजूरी, कोरोना मरीजों को मिल सकेगी राहत

संक्रमित होने के बाद क्यों लें दूसरी डोज

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद ही दूसरी डोज लेनी चाहिए.  इसके पीछे का कारण विशेषज्ञ बताते हैं की यदि शरीर खुद से एंटीबॉडी बना लेता है तो दूसरे रोज लेने से शरीर और भी ज्यादा कोरोना से लड़ने के लिए सक्षम हो जाता है.  ऐसे में संक्रमण का खतरा और भी ज्यादा कम हो जाता है. इसीलिए विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की एक डोज लेने के बाद यदि आप संक्रमित हो जाते हैं तो कम से कम 8 सप्ताह के बाद ही दूसरी डोज लेने जरूर जाएं.

इसे भी पढ़ें- Corona crisis के बीच केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, मई-जून में जरूरतमंद परिवारों को मिलेगा मुफ्त अनाज

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Kisan Agitation : कृषि कानूनों के खिलाफ हो रहे किसान आंदोलन में आंदोलन स्थल पर नहीं दिख रहे किसान
Kisan Agitation : कृषि कानूनों के खिलाफ हो रहे किसान आंदोलन में आंदोलन स्थल पर नहीं दिख रहे किसान