corona vaccine for children : Good News : बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन को सितंबर तक मिलेगी हरी झंडी- डॉ. रणदीप गुलेरिया
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| corona vaccine for children : Good News : बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन को सितंबर तक मिलेगी हरी झंडी- डॉ. रणदीप गुलेरिया

Good News : बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन को सितंबर तक मिलेगी हरी झंडी- डॉ. रणदीप गुलेरिया

corona vaccine for children

कोरोना की दूसरी लहर में मामले कम हो रहे है। ऐसे में सरकारें छूट भी दे रही है। कोरोना का रामबाण इलाज फिलहाल वैक्सीनेशन है। 1 मई से 18-45 वर्ष के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। इससे पहले बुजुर्गो को लगाई जा ही थई। लेकिन बच्चों के लिए कोई वैक्सीन नहीं आयी है। इसलिए अब धीरे-धीरे स्कूल खुल रहे है तो माता-पिता को चिंता हो रही है। लेकिन बच्चों की वैक्सीन को लेकर एक बड़ी और अच्छी खबर आयी है। कोरोना की तीसरी लहर के डर के बीच एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने एक महत्वपूर्ण सूचना दी है। वह यह है कि बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन सितंबर माह तक लॉच की जा सकती है। भारत में अब तक 42 करोड़ से ज्‍यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है। ( corona vaccine for children ) सरकार ने 2021 के अंत तक 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा है।

corona vaccine for children

also read: अब सलमान खान नहीं करण जौहर करेंगे ‘बिग बॉस’ को होस्ट, दिखेगा अलग अंदाज

तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक

कोरोना वायरस की दूसरी लहर गुज़र तो चुकी है लेकिन इसका असर पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। और विशेषज्ञों ने तीसरी लहर को लेकर चेतावनी ज़ारी कर दी है। सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के घातक हो सकती है। पहली लहर में बुजुर्गों को नुकासन पहुंचा था। दूसरी लहर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग संक्रमित हुये थे। दूसरी लहर में इतनी जानें गयी थी कि जिसका आंकड़ा भी नहीं है। ( corona vaccine for children ) डॉ. गुलेरिया ने कहा कि बच्चों की कोरोना वैक्सीन संक्रमण की चेन तोड़ने की दिशा में अहम कदम साबित होगी।

corona vaccine for children

ट्रायल के बाद दी जाएगी हरी झंडी ( corona vaccine for children )

डॉ. गुलेरिया ने बताया कि जाइडस कैडिला ने बच्‍चों की वैक्‍सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है और उन्‍हें आपातकालीन इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी का इंतजार है। ( corona vaccine for children ) डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि भारत बायोटेक की ओर से बच्‍चों के लिए तैयार की गई कोवैक्सीन का ट्रायल भी अगस्त या सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए ट्रायल के तुरंत बाद ही वैक्‍सीन को हरी झंडी दिखा दी जाएगी। बता दें कि फाइजर की ओर से तैयार बच्‍चों की वैक्‍सीन को अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी फूड एंड ड्रग रेगुलेटर से मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में उम्मीद है कि सितंबर तक बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकेगा। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए वैक्‍सीन को अहम माना जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *