nayaindia Corona virus corona update दुनिया भर में फैला ओमिक्रॉन
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Corona virus corona update दुनिया भर में फैला ओमिक्रॉन

दुनिया भर में फैला ओमिक्रॉन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन बड़ी तेजी से दुनिया के नए देशों में फैल रहा है। कई देशों में दक्षिण अफ्रीका से लौटे लोगों में इस वैरिएंट का संक्रमण पाया गया है। यूरोप के नीदरलैंड व डेनमार्क से लेकर ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया तक इस नए वैरिएंट के केस मिले हैं। नीदरलैंड में एक साथ 13 लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। Corona virus corona update

नीदरलैंड में शुक्रवार को 61 लोगों को संक्रमित पाया गया था। इनमें से 13 लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिलने की पुष्टि रविवार को हुई। दक्षिण अफ्रीका से दो उड़ानें नीदरलैंड पहुंचीं थीं। टेस्ट के दौरान इन दोनों उड़ानों में 61 लोग संक्रमित पाए गए थे। बाद में जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई तो पता लगा कि 13 लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट है। इन लोगों के संपर्क में आए तमाम लोगों को अब खोजा जा रहा है ताकि उनको आइसोलेट किया जाए और उनकी टेस्टिंग हो।

उधर ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि उनके यहां दो लोगों में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। मीडिया की खबरों के मुताबिक दोनों मामले न्यू साउथ वेल्स में मिले हैं। सरकार ने बताया है कि ये दोनों लोग शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से सिडनी पहुंचे थे। दोनों को वैक्सीन लग चुकी है और उनमें कोई लक्षण नहीं थे। इनके संपर्क में आए लोगों को भी तलाश जारी है।

इससे पहले शनिवार को ही ब्रिटेन ने भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामले मिलने की पुष्टि हुई थी। नए वैरिएंट के केस पाए जाने के बाद पूरे देश में अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने फिर से पाबंदियां लागू कर दी हैं। शनिवार को जॉनसन ने कहा- सरकार फेस मास्क पहनने के नियम दोबारा सख्त करने जा रही है। अब लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में और दुकानों में फिर से मास्क पहनना पड़ेगा। जॉनसन ने देश में बाहर से आने वालों के लिए कोविड से जुड़े एंट्री नियम सख्त करने की भी घोषणा की। अब दूसरे देश से ब्रिटेन पहुंचने वाले हर यात्री का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.

six + 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
क्या कोई समाधान है?
क्या कोई समाधान है?