Corona virus Infection rate संक्रमण दर 15 फीसदी पहुंची
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Corona virus Infection rate संक्रमण दर 15 फीसदी पहुंची

संक्रमण दर 15 फीसदी पहुंची

omicron new variant concern

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के फैलने का अंदाजा इसकी बढ़ती संक्रमण दर से लगाया जा सकता है। शुक्रवार की सुबह केंद्र सरकार की ओर से अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार की शाम तक देश में संक्रमण की दर 15 फीसदी पहुंच गई है। इसका मतलब है कि टेस्ट कराने वाले सौ में से 15 लोग संक्रमित मिल रहे हैं। इस साल के पहले दिन देश में संक्रमण दर दो फीसदी थी, जो दो हफ्ते में सात गुना बढ़ी है। शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन दो लाख से ज्यादा मरीज मिले। शुक्रवार को पूरे देश में एक्टिव केसेज की कुल संख्या बढ़ कर 13 लाख से ज्यादा हो गई। देश के 20 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण की दर 20 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मरीजों की संख्या में थोड़ी कमी आई। लगातार दो दिन तक 28 हजार से ज्यादा मरीज मिलने के बाद राज्य में 24 घंटे में 24,383 नए मरीज मिले और 34 संक्रमित मरीजों की मौत हुई। कोरोना संक्रमित की संख्या टेस्टिंग में कमी के कारण घटी है। क्योंकि गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को संक्रमण दर ज्यादा रही। शुक्रवार को संक्रमण की दर 30.64 फीसदी रही, जबकि गुरुवार को यह 29 फीसदी से थोड़ी ज्यादा थी। उधर मुंबई में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना के केसेज कम हुए और 24 घंटे में 11,317 नए मरीज मिले और नौ लोगों की मौत हुई।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को 24 घंटे में मिले मरीजों की संख्या में कमी आई लेकिन दक्षिण भारत के राज्यों में केसेज बढ़ने का सिलसिला जारी रहा। कर्नाटक में 24 घंटे में मिले संक्रमितों का शुक्रवार को भी नया रिकार्ड बना। राज्य में 28,723 नए मरीज मिले और 14 मरीजों की मौत हुई। एक दिन पहले बुधवार को राज्य में 21 हजार मरीज मरीज मिले थे। तमिलनाडु में शुक्रवार को 24 घंटे में 23,459 नए मरीज मिले और 26 लोगों की मौत हुई। आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को 4,528 मरीज मिले। गुजरात में 11,176 नए मरीज मिले और पांच लोगों की मौत हुई।

पश्चिम बंगाल में 24 घंटे में 22,645 मरीज मिले और 28 लोगों की मौत हुई। जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को 1,966 नए मरीज मिले। चुनाव वाले राज्य उत्तर प्रदेश में तेजी से केसेज बढ़ रहे हैं और पिछले छह दिन में 70 हजार नए केस मिले हैं। इनमें से 40 फीसदी केस पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सात जिलों में हैं, जहां 10 फरवरी को पहले चरण में ही मतदान होना है। बहरहाल, चंडीगढ़ में शुक्रवार को 1,834 नए मरीज मिले। देर रात तक कई राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। उनके आंकड़े आने के बाद संक्रमितों की संख्या लगातार तीसरे दिन ढाई लाख से ऊपर जा सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
छत्तीसगढ़ में मिले 5525 संक्रमित मरीज, आठ की मौत
छत्तीसगढ़ में मिले 5525 संक्रमित मरीज, आठ की मौत