nayaindia कोविड वैक्सीन के बाद सेक्स कितना सेफ ?  जानें, क्या कहते हैं  एक्सपर्ट्स - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

कोविड वैक्सीन के बाद सेक्स कितना सेफ ?  जानें, क्या कहते हैं  एक्सपर्ट्स

New Delhi: कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बरसा रही है. देश में हालात दिन पर दिन खराब होते जा रहे है. ऐसे में अब लोगों को कोरोना की वैक्सीन से ही उम्मीद है. कोरोना की वैक्सीन को लेकर अफवाहों का बाजार भी काफी गर्म रहा है. लोगों के मन में अभी भी वैक्सीन को लेकर कई तरह का संशय है.सोशल मीडिया पर हाल में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की हो रही है कि  क्या कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद सेक्स करना सुरक्षित है? या इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती है.  बता दें कि इस बारे में अब तक स्वास्थय मंत्रालय की ओर से अब तक कोई  दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं. लेकिन जब हमने इस बारे में जानकारी हासिल करनी चाही तो ये बात सामने आई.

क्या कहा मेडिकल एक्सपर्ट्स ने

कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद सेक्स को सुरक्षित बताने के सवाल को जब हमने कुछ एक्सपर्ट से पूछा तो उनका कहना था कि  वैक्सीन लेने के बाद हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि पुरुष और महिलाओं को वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही  फैमिली प्लानिंग से बचना चाहिए.  इसके पछे का कारण बताते हुए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अभी किसी को भी नहीं पता है कि  कोरोना वैक्सीन के लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट क्या हैं. इससे सेक्स के बाद लोगों पर इसका क्या असर पड़ सकता है.  वैक्सीन लगवा चुके लोग हर बार सेक्स से परहेज नहीं कर सकते हैं इसलिए बचाव ही सुरक्षित रहने का सबसे सही तरीका है.’

ट्रायल में भी सेक्स के दौरान सावधानी बरतने के निर्देश

बता दें कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल अभी भी जारी है.  इसमें वॉलंटियर्स को तीन महीने तक सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है.  कोवैक्सीन के रिक्रूटमेंट क्राइटेरिया में पुरुष वॉलंटियर्स को वैक्सीन लगवाने के तीन महीने बाद तक स्पर्म डोनेट ना करने की भी सलाह दी गई है. इसलिए  डॉक्टर का कहना है कि नहीं पता कि वैक्सीन लोगों पर किस तरह असर डालेगी इसलिए कंडोम का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा और प्रभावशाली रोकथाम होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − thirteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बीएमसी चुनाव की घोषणा कभी भी
बीएमसी चुनाव की घोषणा कभी भी