Omicron Corona New Variant:
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Omicron Corona New Variant:

कोरोना का नया वैरिएंट ‘Omicron’, हवा से फैलने में है सक्षम, वैक्सीन भी हो रही बेअसर! जानें इसके बारे में

नई दिल्ली | Omicron Corona New Variant: पिछले करीब 3 सालों से कोरोना से जंग लड़ रही दुनिया के सामने अब एक ओर बढ़ी मुसीबत सामने आ गई है। वैज्ञानिकों को कोरोना वायरस के एक ऐसे नए स्वरूप का पता चला है जो हवा से भी फैल सकता है। इस नए वैरिएंट के सामने आने के बाद से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। वैज्ञानिकों ने फिर से दुनिया में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की आशंका जता कर सभी को दुविधा में डाल दिया है। वैज्ञानिकों की चेतावनी के मुताबिक इस नए वैरिएंट ‘ओमिक्राॅन’ पर वैक्सीन बेअसर हो सकती है। ये वैरिएंट वैक्सीन को चकमा दे सकता है। जिससे संक्रमण की दर में इजाफा होगा। इसके बाद से दुनिया के सभी देशों ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें:- दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट की दहशत के बीच भारत में 24 घंटे में कोरोना से 465 मौतें, अब स्टूडेंट्स मिल रहे पाॅजिटिव

दक्षिण अफ्रीका में हुई पहचान, फैल रहा 
Omicron Corona New Variant: डब्ल्यूएचओ के तकनीकी सलाहकार समूह ने कोरोना के नए वैरिएंट को बेहद ही संक्रामक बताते हुए इसे ‘ओमिक्राॅन’ नाम दिया है। डब्ल्यूएचओ के संगठन का मामना है कि इससे संक्रमण कई गुणा ज्यादा फैलने का खतरा है। इस हफ्ते पहली बार नए वेरिएंट की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई है। दक्षिण अफीका में जीनोमिक्स की निगरानी के लिए बनाई गई कमेटी ने इसका पता लगाया और इसे बी.1.1.529 नाम दिया गया। यह वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में तेजी से फैल रहा है। साथ ही यह स्ट्रेन बोत्सवाना सहित आसपास के कई और देशों में फैल गया है।

ये भी पढ़ें:-  Bengaluru: कोरोना की दोनों डोज लेने के बावजूद नर्सिंग काॅलेज के 12 छात्र कोरोना संक्रमित, पैरेंट्स से भी जांच की अपील

अबतक के सभी वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक
विशेषज्ञों का मानना है कि, ये नया वैरियंट ‘ओमिक्राॅन’ ज्यादा ट्रांसमिसबल है साथ ही इंसान की इम्यूनिटी को तेजी से मात देने में सक्षम है। माना जा रहा है कि, ये नया वैरिएंट कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है। ये वैक्सीन को भी चकमा देने में समर्थ बताया जा रहा है। ये बात भी सामने आ रही है कि, जिन लोगों ने वैक्सीन की खुराक के अलावा बूस्टर डोज भी ली थी उनमें भी ये संक्रमण पाया गया है।

ये भी पढ़ें:- Karnataka : मेडिकल कॉलेज में लगातार बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या, 182 तक पहुंचा आंकड़ा…

corona virus corona update

कई देशों ने आवाजाही पर लगाया प्रतिबंध
कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप के सामने आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, रूस और कई अन्य देशों के साथ यूरोपीय संघ ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत सरकार भी इस वैरिएंट को लेकर अलर्ट मोड पर है और सभी राज्यों को इसके लिए अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही सभी तरह की सावधानियां और बाहर से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बिहार: जहरीली शराब से 11 लोगों की मौत
बिहार: जहरीली शराब से 11 लोगों की मौत