सरकार ने जारी की यात्रा गाइडलाइन | vaccine government advisory released
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| सरकार ने जारी की यात्रा गाइडलाइन | vaccine government advisory released

सरकार ने जारी की यात्रा गाइडलाइन, वैक्सीन के दोनों डोज लगाए बिना यात्रा नहीं !

Narendra modi

vaccine government advisory released : नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर का संक्रमण कम होने के बाद नागरिकों के लिए यात्रा से जुड़े नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें लोगों को सावधानी बरतने और पूरी तरह से वैक्सीनेट होने के बाद ही यात्रा करने की सलाह दी गई है। एक दिन पहले ही इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, आईसीएमआर ने देश में हुए चौथे सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि देश के करीब 68 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी मिली है, जिसका मतलब है कि दो-तिहाई से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

Covid 19 positive

इस रिपोर्ट के जारी होने के एक दिन बाद केंद्र सरकार ने नागरिकों के लिए यात्रा गाइडलाइन जारी की। इसमें कहा गया है कि बिना पूरी तरह से वैक्सीनेट हुए यानी दोनों डोज लगाए बगैर यात्रा से बचने की जरूरत है। सरकार ने यह भी कहा है कि सीरो सर्वे में कोरोना के खिलाफ आशा की किरण दिखी है, लेकिन अभी किसी तरह की ढिलाई नहीं दी जा सकती है। देश के 32 फीसदी लोग अब भी कोरोना से सुरक्षित नहीं हैं।

Read also Pegasus Spyware: संसदीय समिति में उठेगा पेगासस का मामला

सरकार ने नए दिशा-निर्देशों में कहा कि स्थानीय या जिला स्तर पर हालात अलग हो सकते हैं। सीरो सर्वे से मोटे तौर पर देश की स्थिति स्पष्ट हुई है लेकिन राज्यों को स्थानीय सीरो सर्वे जारी रखना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोविड के खिलाफ आबादी का कितना प्रतिशत सुरक्षित है। गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देशों में कहा कि भविष्य में संक्रमण की लहरें आ सकती हैं। गौरतलब है कि कुछ राज्यों में कोरोना के खिलाफ उच्च स्तर पर इम्यूनिटी मिली है, जबकि कई जगह पर यह बहुत नीचे है।

Read also: पूर्व सीएम Om Prakash Chautala का मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, कल करेंगे संसद का घेराव

vaccine government advisory released : ध्यान रहे जुलाई के पहले हफ्ते से कई राज्यों ने पाबंदियों में ढील देनी शुरू की है। इससे पर्यटन स्थलों और बाजारों में भीड़ उमड़ रही है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। सरकार ने कहा है कि लोगों को गैरजरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है। कई राज्यों ने सभाओं के लिए पाबंदियों में ढील दी है, लेकिन अभी इससे बचने की जरूरत है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सरकार ने हाल ही में कांवड़ यात्रा रद्द की है। सरकार ने कहा कि पूरी तरह से वैक्सीनेट होने के बाद ही यात्रा करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *