nayaindia पांच राज्यों में वोटों की गिनती आज - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

पांच राज्यों में वोटों की गिनती आज

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए हुए मतदान के बाद अब वोटों की गिनती की बारी है। रविवार को पांचों राज्यों में वोटों की गिनती होगी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनावों के लिए वोटों की गिनती रविवार को ही होगी। हाई कोर्ट ने कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से वोटों की गिनती पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। हालांकि अदालत ने कोरोना के लिए जारी दिशा-निर्देशों के साथ साथ मतगणना के दिन के लिए कुछ नए गाइडलाइंस भी जारी किए हैं।

बहरहाल, पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा दिलचस्पी वाला राज्य पश्चिम बंगाल है, जहां लगातार दो बार से चुनाव जीत रही तृणमूल कांग्रेस को भाजपा ने बड़ी चुनौती दी है। चुनाव के बाद हए एक्जिट पोल में दोनों के बीच लगभग बराबरी का मुकाबला दिखाया गया है। हालांकि तृणमूल कांग्रेस का पलड़ा भारी दिख रहा है। राज्य में कांग्रेस, सीपीएम और आईएसएफ के गठबंधन का सूपड़ा साफ होने की संभावना है। बंगाल में आठ चरण में मतदान हुआ था, जिसका आखिरी चरण 29 अप्रैल को पूरा हुआ।

बंगाल के अलावा असम, केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के चुनाव नतीजे भी दो मई को आएंगे। तमिलनाडु में डीएमके और अन्ना डीएमके गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। एक्जिट पोल के नतीजों में डीएमके को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है। केरल में लेफ्ट मोर्चे के फिर से चुनाव जीतने का अनुमान है तो असम में भाजपा को वापस सत्ता मिलने का अनुमान लगाया गया है। पुड्डुचेरी में एनआर कांग्रेस, भाजपा और अन्ना डीएमके गठबंधन को जीतता बताया गया है।

चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से वोटों की गिनती के बाद विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा आयोग ने यह भी तय किया है कि जिसकी कोविड-19 की आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव नहीं है या वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगी है वे उम्मीदवार और उनके काउंटिंग एजेंट मतगणना केंद्र में अंदर नहीं जा सकेंगें। हालांकि आयोग ने मतगणना करने वाले कर्मचारियों और सुरक्षा बलों के लिए यह नियम नहीं लागू किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 4 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
तेलतुम्बडे की जमानत पर एनआईए की याचिका खारिज
तेलतुम्बडे की जमानत पर एनआईए की याचिका खारिज