Third Wave Of Corona : कोरोना की तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता, पीएम मोदी के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार बोले- तैयार रहें - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

Third Wave Of Corona : कोरोना की तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता, पीएम मोदी के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार बोले- तैयार रहें

नई दिल्ली। Third Wave Of Corona : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन (K. Vijayaraghavan) ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है. जिस तरीके से अभी वायरस का प्रसार हुआ है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि तीसरी लहर (Third Wave Of Corona) जरूर आएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसलिए हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए. नई लहर के बारे में बात करते हुए केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजयराघवन ने कहा कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट्स ज्यादा संक्रामक यानी फैलने वाले हैं.

विजयराघवन (Vijay Raghwan) ने कहा है कि नया स्ट्रेन भी ओरिजिनल वायरस की तरह ही संक्रमण पैदा कर रहा है. इसमें संक्रमण की नई तरह की क्षमता नहीं है. नए वेरिएंट के खिलाफ भी वैक्सीन कारगर हैं. केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस का तीसरा चरण अपरिहार्य है यानी इसे टाला नहीं जा सकता, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह तीसरा चरण किस वक्त पर सामने आएगा.

यह भी पढ़ें:-  ALERT! अगर आपको भी आ रहे है Vaccination Register के नाम से मैसेज तो हो जाए सावधान..हो सकता है बेहद खतरनाक

उन्होंने बताया कि वेरिएंट भी मूल स्ट्रेन के समान ही फैल रहे हैं। इसमें नए प्रकार के ट्रांसमिशन के गुण नहीं हैं. यह मनुष्यों केे शरीर में प्रवेश पाने के बाद इसे अधिक संक्रामक बनाता है, फिर यह खुद के कई प्रतिरूप बनाता है और मूल यानी असल वायरस के रूप में आगे बढ़ता है.

यह भी पढ़ें:-  Corona Positive news : सोनु सूद ने कोरोना मरीजों को दी जिंदगी की ऑक्सीजन..बचाई 22 जिंदगी

टीके वर्तमान वेरिएंट के लिए काफी प्रभावी हैं. दुनिया भर में और भारत में भी नए वेरिएंट पैदा होंगे लेकिन ट्रांसमिशन बढ़ाने वाले वेरिएंट के सपाट रहने की संभावना है. इम्यून इवेसिव वेरिएंट और जो रोग की गंभीरता को कम या बढ़ाते हैं, वे आगे बढ़ते रहेंगे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *