Covid-19 Vaccine Ragistration : अब कोविन ऐप पर बुक कर सकते है स्पुतनीक-वी, जानिए क्या है एक डोज़ की कीमत.. - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Covid-19 Vaccine Ragistration : अब कोविन ऐप पर बुक कर सकते है स्पुतनीक-वी, जानिए क्या है एक डोज़ की कीमत..

कोरोना ने जहां हमें निराश किया है वहीं हमारे वैज्ञानिकों ने हमारा हौसला भी बढ़ाया है। कोरोना की वैक्सीन बनाकर हमें यह विश्वास दिलाया है कि एक दिन हम इस कोरोना रूपी राक्षस को हरा देंगे। भारत में अभी कोरोना का वैक्सीनेशन चरम पर है। ऐसे में हमें और वैक्सीन मिल गई है- रूस की स्पुतनीक-वी। कोविन ऐप पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन की बुकिंग की जा रही है। लेकिन अब रूस की स्पुतनीक-वी की भी बुकिंग कोविन ऐप पर हो सकेगी। बता दें कि इससे पहले 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगाई जा रही है। रूस की स्पुतनीक वी 1मई के भारत आ गई थी। अब हम कोरोना से लड़ने में और सक्षम हो गये है।

इसे भी पढ़ें राजस्थानः Black Fungus को लेकर सरकार अलर्ट, बीते 24 घंटे में सामने आए 11597 नए मरीज, 157 ने तोड़ा दम

45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाया जा रहा टीका

स्पूतनिक-वी वैक्सीन के लिए डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने अपोलो हास्पिटल के साथ करार किया है। स्पूतनिक वी का टीका हैदराबाद के जुबली हिल्स के अपोलो अस्पताल में 45 साल से ज्यादा लोगों को लगाया जा रहा है। इसके बाद विशाखापत्तनम, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे रूसी वैक्सीन लगने की शुरुआत होगी।

एक टीके की कीमत 1250 रूपये

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अपोलो हास्पिटल में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी की एक डोज 1250 रुपये में लगाई जा रही है, जिसमें अस्पताल का खर्चा भी शामिल है. बता दें कि हाल ही में डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने जानकारी देते हुए बताया था कि स्पूतनिक वी की कीमत 948 रुपये रखी गई है, जिस पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगी। इसके बाद वैक्सीन की कीमत 995.4 रुपये हो जाएगी।  इसके बाद इसमें अस्पताल का खर्च जोड़ने के बाद वैक्सीन की कीमत 1250 रुपये हो जाएगी।

 

1 मई को भारत पहुंच गई थी स्पूतनिक की पहली खेप

रूस में बनी स्पूतनिक-वी की पहली खेप (करीब डेढ़ लाख डोज) 1 मई को भारत पहुंच चुकी थी। पिछले हफ्ते वैक्सीन की कीमतों का खुलासा करते हुए डॉ. रेड्डीज लैब ने बताया था कि टीके को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी, कसौली से मंजूरी मिल गई है। यह वैक्सीन अब जल्द ही बाजार में सभी जगह उपलब्ध होगी। सभी राज्य अब इस वैक्ीन का टीका जनता को लगा पाएंगे।

देशभर में 24 घंटे में रिकॉर्ड 4329 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 2 लाख 63 हजार 533 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4329 लोगों की जान गई। यह महामारी की शुरुआत से लेकर सर्वाधिक संख्या है। इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 52 लाख 28 हजार 996 हो गई है, जबकि 2 लाख 78 हजार 719 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 4 लाख 22 हजार 436 लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2 करोड़ 15 लाख 96 हजार 512 हो गई है. देशभर में 33 लाख 53 हजार 765 लोगों का इलाज चल रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *