ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| covid vaccine for children अगले महीने संभव बच्चों की वैक्सीन

अगले महीने संभव बच्चों की वैक्सीन

vaccine

Covid vaccine for children नई दिल्ली। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए चल रही वैक्सीनेशन अभियान के बीच अच्छी खबर है। अगले महीने यानी अगस्त में बच्चों की वैक्सीन आ सकती है। जानकार सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को संसद सत्र के दौरान हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक में यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संसदीय दल की बैठक में मौजूद थे। इससे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि सितंबर से बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो सकती है।

कोरोना के जानकारों का मानना है कि संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए बच्चों को टीका लगाना एक बड़ा कदम होगा। यह भी माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच स्कूल खोलने के लिए भी बच्चों का वैक्सीनेशन अहम होगा। इससे पहले डॉ. रणदीप ने बच्चों की वैक्सीन को सितंबर तक मंजूरी मिलने की उम्मीद जताते हुए कहा था कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और जायडस कैडिला की वैक्सीन के बच्चों पर ट्रायल चल रहे हैं। इनमें से कोवैक्सीन की ट्रायल के नतीजे सितंबर तक आने की उम्मीद है।

Read also Karnataka के गृहमंत्री बसवराज बोम्मई अब होंगे राज्य के नए CM, कल ले सकते हैं शपथ

डॉ. गुलेरिया ने कहा था कि जायडस कैडिला ने ट्रायल पूरे कर लिए हैं और इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी का इंतजार है। उन्होंने कहा था कि भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में बच्चों का वैक्सीनेशन जल्दी से जल्दी होना जरूरी है। गुलेरिया ने मुंबई की मिसाल देते हुए कहा था कि मुंबई में कोरोना की पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर में बच्चों में संक्रमण बढ़ा है। अब तीसरी लहर में भी देश भर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है।

covid vaccine for children

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
तेजस विमान बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले पद्मश्री डॉ. मानस बिहारी वर्मा का निधन