nayaindia केन्द्र सरकार ने तय की COVID Vaccine की दरें, अब प्राइवेट अस्पतालों को मुंह मांगे दाम लेना पड़ सकता है भारी! जानें नई कीमत - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

केन्द्र सरकार ने तय की COVID Vaccine की दरें, अब प्राइवेट अस्पतालों को मुंह मांगे दाम लेना पड़ सकता है भारी! जानें नई कीमत

नई दिल्ली। देश में 18 प्लस आयु वर्ग को फ्री वैक्सीन (Free Vaccine) लगाने की घोषणा के बाद अब केन्द्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कीमतें तय कर दी है, ताकि कोई भी प्राइवेट अस्पताल अपनी मुंह मांगी कीमत न ले सके।

इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके अनुसार, ऑक्सफओर्ड-एस्ट्राजेनिका की कोविशील्ड (Covishield) के लिए अधिकतम 780 रुपये, भारत बायोटेक की तरफ से तैयार की गई कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए 1410 रुपये और स्पूतनिक (Sputnik V) वैक्सीन के लिए 1145 रुपये प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय कर दिए है। अब प्राइवेट अस्पताल जीएसटी (GST) और सर्विस टैक्स (Service Tax) मिलाकर भी इस निश्चित रकम से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निर्माताओं द्वारा कोविड टीकों की 44 करोड़ खुराकों की आपूर्ति अगस्त और दिसंबर के बीच की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- Rajasthan Unlock होते ही राजधानी जयपुर में फिर बढ़ा Corona संक्रमण, कहीं फिर भारी न पड़ जाए ये लापरवाही

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम (Vaccination Programme ) के लिए संशोधित गाइडलाइस जारी गई है। जिसके अनुसार, सभी वैक्सीन निर्माताओं की तरफ से प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत की घोषणा करनी होगी। अगर इसमें किसी तरह का बदलाव किया जाता है तो उसे पहले ही बताना होगा।

ये भी पढ़ें:- Corona: रिकवरी रेट 94 फीसदी से ऊपर, देश में 83 हजार के करीब केसेज

– कोविशील्ड पर निर्माता कंपनी की तरफ से 600 रुपये बताए गए है। इसके साथ ही 30 रुपये जीएसटी और सर्विस चार्ज 150 रुपये जोड़कर कुल इसकी कीमत 780 रुपये आंकी गई है।
– कोवैक्सीन निर्माता ने 1200 रुपये इसकी कीमत बताई है। 5 प्रतिशत की दर से 60 रुपये जीएसटी और 150 रुपये सर्विस चार्ज मिलाकर कुल कीमत 1410 होती है।
– स्पूतनिक-वी के लिए निर्माता ने 948 रुपये कीमत तय की है। 47.40 रुपये जीएसटी और 150 रुपये सर्विस चार्ज जोड़कर कुल कीमत 1145 रुपये बनती है।
ये भी पढ़ें:-

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 10 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 34 मिलियन कंटेंट हटाए
फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 34 मिलियन कंटेंट हटाए