नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक अभियान चलाये सीआरपीएफ: शाह - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक अभियान चलाये सीआरपीएफ: शाह

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ अगले छह महीने में प्रभावी और निर्णायक अभियान चलाने को कहा है।

सिंह ने आज यहां स्थित सीआरपीएफ के मुख्यालय का दौरा किया और बल के कामकाज की समीक्षा की। मुख्यालय में लगभग दो घंटे तक रहे गृह मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की और उनकी जरूरतों के बारे में जानकारी ली। उन्हें बल के सांगठनिक ढांचे और स्पेशल फोर्स तथा बल के इतिहास से भी रूबरू कराया गया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे जवानों की जरूरतों और उनके कल्याण की दिशा में हर संभव कदम उठायें। बल के महानिदेशक राजीव राय भटनागर ने गृह मंत्री के समक्ष बल के बारे में एक व्यापक प्रस्तुति की।

उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ अगले छह महीने में प्रभावी और निर्णायक अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शहरी नक्सलियों और उनकी मदद करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई किये जाने की जरूरत है। गृह मंत्री ने साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़क संपर्क और चिकित्सा से संबंधित ढांचागत सुविधाओं की परियोजनाओं को समय से पूरा किया जाना चाहिए।

वरिष्ठ अधिकारियों ने गृह मंत्री के साथ जम्मू कश्मीर की स्थिति तथा वहां पर बल की जरूतों के बारे में भी चर्चा की। शाह ने कहा कि वहां कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए आतंकवादियों और अन्य तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई से पीछे नहीं हटना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि नागरिक कार्य योजनाओं को जारी रखते हुए खेलों तथा पर्यटन पर भी विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है। जवानों को गांवों तक पहुंचकर उन्हें केन्द्र योजनाओं की जानकारी और उनके लाभ के बारे में बताना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});