nayaindia Cyber crime in offline Mode: अनजान नंबर से वीडियो कॉल कर कराई न्यूड लड़की से बात, फिर शुरु हुई ...  - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया|

Cyber crime in offline Mode: अनजान नंबर से वीडियो कॉल कर कराई न्यूड लड़की से बात, फिर शुरु हुई … 

Cyber crime को रोकने के लिए प्रशासन ने कमर कस रखी है.  इसके लिए देशभर में प्रशासन की ओर से जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं.  बैंकों द्वारा भी लगातार अपने ग्राहकों को इस तरह के खतरे के प्रति सावधान किया जाता रहा है. लेकिन साइबर अपराधी नये-नये हथकंडे अपनाकर लोगों को नूकसान पहुंचा रहे हैं. ताजा मामला  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से है. जहां एक युवक के साथ कुछ ऐसा किया गया जिसके बारे में पहले कभी सुना नहीं गया. साइबर अपराधियों ने युवक को फोन कर एक न्यूड लड़की से बात करवाई. इसके बाद इसके स्क्रीन शार्ट रख लिये. छोड़ी ही देर के बाद युवक को फोनकर अपराधियों ने पैसों की मांग कर दी. इतना ही नहीं पैसे नहीं देने पर युवक से स्क्रीन शार्ट को वायरल करने की धमकी दी गयी.  स्थिति से तंग आकर युवक ने कानून का सहारा लिया है और इसकी शिकायत थाने में कर दी है.

ये है मामला

मध्यप्रदेश में रहने वाले एक युवक के पास अंजान नंबर से एक कॉल आया. कॉल के उठाने पर लड़की मदहोश आवाज में युवक को अपना कैमरा ओपन करने बोलने लगी. लड़के ने जैसे ही कैमरा खोला तो सामने एक युवती दिखाई दी जो पूरी तरह से न्यूड थी. युवक और युवती में 5-7 मिनट तक बात हुई  इसके बाद फोन कट जाता है. इसके छोड़ी ही देर बाद युवक के पास फोन आता है कि आपने अभी जिससे फोन पर बात की है उसके हमने स्क्रीन शार्ट ले लिये हैं. अब हमें पैसे दें नहीं तो आपका स्क्रीन शार्ट वायरल कर देंगे. ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर युवक ने पुलिस में जाकर शिकायत कर दी.

इसे भी पढ़ें- Rajasthan Day special : जानें, पिंक सिटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जहां सैलानियों की लगती है महफिल …

पहले अपराधियों ने मांगी थे कम पैसे

इस बाबत जानकारी देते हुए  साइबर पुलिस के ASP अंकित जयसवाल ( Ankit Jaiswal) ने बताया कि युवक द्वारा शिकायत की गई है.  जानकारी के अनुसार अनजान नंबर से वीडियो कॉल कर ब्लैकमेलिंग की जा रही है. पुलिस ने नंबर ट्रेस करना शुरु कर दिया है. साथ ही  अपराधियों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है. पीड़ित युवक ने बताया कि पहले तो अपराधियों ने कम पैसे की मांग की थी लेकिन अब उनकी मांग बढ़ती जा रही है.

इसे भी पढ़ें- इन दो कंपनियों के टीवी को मिला एडवांस्ड वाई-फाई 6ई सर्टिफिकेशन, जानें क्या है इसके फायदे

अनजान नंबरों से ना करें वीडियो कॉल रिसीव

इस केस के बाद से पुलिस  भा परेशान है. पुलिस वालों का कहना है कि ये तो और भी ज्यादा परेशान करने वाली बात है कि आम लोगों को अब साइबर अपराधी आफलाइन मोड में भी परेशान करने लगे हैं. ऐसे में लोगों को और भा सतर्क रहने की जरूरत है  और अनजान नंबरों से आने वाले वीडियो कॉल को उठाने से हमें बचना चाहिए.  साथ ही  पुलिस ने बताया कि यदि आप के रोज के काम में ये कॉल रिसीव करना शामिल हो तो  वीडियो कॉल पर बात करते समय फ्रंट कैमरे पर अंगुली रखनी चीहिए जिससे अगर सामने वाला कोई ठग हो तो वो आपका चेहरा नहीं दिख सकेगा.

इसे भी पढ़ें- विराट कोहली ने भी इस नियम पर दिखाई थी नाराजगी,  ICC आज ले सकती है बड़ा फैसला

Leave a comment

Your email address will not be published.

14 + 11 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कुख्यात डाॅन को कोर्ट ने दी सुरक्षा
कुख्यात डाॅन को कोर्ट ने दी सुरक्षा