nayaindia Cyclone Jawad Andhra-Odisha! मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा!
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Cyclone Jawad Andhra-Odisha! मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा!

Andhra-Odisha पर मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा! भारी बारिश की चेतावनी, प्रशासन अलर्ट

भुवनेश्वर | Cyclone Jawad Andhra-Odisha! भारत के दक्षिणी राज्यों में एक बार फिर से चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा गया है। जिसको लेकर मौसम विभाग (IMD ) ने अलर्ट जारी कर दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो एक डिप्रेशन के तौर पर गहरा होकर 4 दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान के रूप में ओडिशा की ओर बढ़ने वाला है। इस चक्रवाती तूफान को जोवाड नाम दिया गया है। इस तूफान का असर अभी से देश के कई राज्यों में दिखने लगा है और मौसम में परिवर्तन हो गया है। कई राज्यों बारिश शुरू हो गई है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम विभाग ने आज बारिश की चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें:- दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में ‘Omicron’ की एंट्री से मचा हड़ंकप, 25 देशों में पहुंचा खतरनाक वैरिएंट

ओडिशा में तूफान को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अलर्ट को गंभीरता से लेते हुए ओडिशा सरकार ने एहतियाती उपायों के तहत सरकार ने बचाव और राहत कार्यों के लिए आपदा प्रबंधन रणनीति तैयार की है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल और अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को बुलाया गया है। सरकार ने कलेक्टरों से राज्य के 13 जिलों से पानी की निकासी की तैयारी करने को कहा है।

ये भी पढ़ें:- Haryana: शादी कर ससुराल जा रही दुल्हन के साथ खूनी खेल, दूल्हे को गाड़ी से उतार बदमाशों ने दुल्हन पर बरसाई गोलियां

90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा चक्रवाती तूफान
Cyclone Jawad Andhra-Odisha! चक्रवाती तूफान के आगमन से पहले ही राज्य में हवाओं की गति बढ़कर 45 से 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई है जिसके और बढ़ने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार, डिप्रेशन के चक्रवाती तूफान का रूप लेने के बाद यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और शनिवार सुबह तक उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट पर 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराने की आशंका है। इसके चलते ओडिशा के कई तटीय जिलों में 3 दिसंबर से बारिश शुरू हो जाएगी। दक्षिण ओडिशा के जिलों में 3 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:- ममता दीदी से हुई भूल! बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई में दर्ज हुई शिकायत

Leave a comment

Your email address will not be published.

14 − 11 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उद्धव ठाकरे दशहरा रैली के लिए हाई कोर्ट पहुंचे
उद्धव ठाकरे दशहरा रैली के लिए हाई कोर्ट पहुंचे