nayaindia Cyclone Tauktae Update: चक्रवाती तूफान ‘Tauktae’ ने ली 11 लोगों की जिंदगी
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Cyclone Tauktae Update: चक्रवाती तूफान ‘Tauktae’ ने ली 11 लोगों की जिंदगी

Cyclone Tauktae Latest Update: तबाही मचाता हुआ तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘Tauktae’, 11 लोगों की मौत

नई दिल्ली। Cyclone Tauktae Latest Update: देश में कोरोना संक्रमण के बीच अब अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ ( Cyclone Tauktae ) ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. ताजा खबरों के अनुसार, तूफान ‘तौकते’ के चलते 11 लोगों की मौत हो गई है. चक्रवाती तूफान ( Cyclone ) 18 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से मुंबई की ओर बढ़ रहा है. ‘तौकते’ तूफान अभी मुंबई से करीब 200 किलोमीटर और गुजरात से 400 किलोमीटर दूर है. लेकिन यहां मौसम बदल चुका है और बारिश का हो रही है. तूफान से निपटने के लिए मुंबई में एनडीआरएफ ( NDRF ) की तीन टीमों समेत पूरे महाराष्ट्र में 12 टीमें तैनात की गई हैं. चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के कारण मुंबई के वडाला इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश ( Heavy Rain Alert ) जारी है. बीएमसी ( BMC ) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, 34 जगहों पर पेड़ गिरने की घटना सामने आई है.

यह भी पढ़ेंः- Cyclone Tauktae live updates: तूफान का खतरा बढ़ा, पांच की मौत

वहीं चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के चलते दक्षिण गुजरात में तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर पेड़ गिर गए हैं. कामरेज तहसील में पेड़ गिरने से एक शख्स की मौत की खबर भी सामने आई है.

तूफान की रफ्तार हो सकती है 185 किलोमीटर प्रतिघंटा
चक्रवात ‘तौकते’ से 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. चक्रवात ‘तौकते’ 18 मई मंगलवार सुबह पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात के तट से टकरा सकता है. इस दौरान तूफान की गति 185 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है. ऐसे में गुजरात के तटीय इलाकों से करीब 1.5 लाख लोगों को अन्यत्र शिफ्ट किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः- Nautapa 2021:  ‘नौतपा’ की गर्मी उतारेगी बारिश की बूंदे, इस बार नहीं दिखेगा ज्यादा असर

कर्नाटक और केरल में बरपा तूफान का कहर
चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के कारण कर्नाटक के उडुपी, चिक्कामगलुर, शिवमोग्गा, उत्तर कन्नडा में बारिश और तूफान से हुए हादसों में चार लोगों की मौत हो गई हैं. कर्नाटक के कई गांव तूफान से प्रभावित हैं. वहीं केरल में भी चक्रवात के चलते हादसों में दो लोगों की मौत हो गई.

100 से ज्यादा टीमें तैनात
नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स ( NDRF ) के डायरेक्टर जनरल एस एन प्रधान ने बताया है कि 7 जिलों में छक्त्थ् की 100 से ज्यादा टीमें तैनात की गई हैं. तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर दिख सकता है, इसलिए अकेले गुजरात में 50 टीमें तैनात हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.

nine − 4 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजस्‍थान में 73.8 लाख बच्चों को दी पोलियो की दवा
राजस्‍थान में 73.8 लाख बच्चों को दी पोलियो की दवा