छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अगले दिसंबर माह में होने वाले नगरीय निकाय के चुनाव की घोषणा आज कर दी गयी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुरराम सिंह ने पत्रकारों को बताया कि प्रदेश में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका और 103 नगर पंचायत कुल 151 नगरीय निकाय के 2840 वार्डों में चुनाव एवं 2 नगरीय निकाय के 3 वार्डों में उपचुनाव 21 दिसंबर को होंगे। चुनाव के लिए अधिसूचना 30 नवंबर को जारी होगी।

इस दिन से नामांकन पत्रों को भरने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी जो 6 दिसंबर तक चलेगी। सात दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा नाम वापस 9 दिसंबर तक लिए जा सकेंगे। मतगणना और चुनाव के परिणाम 24 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे। सिंह ने बताया कि नगर निकाय चुनाव में कुल 1993355 पुरूष मतदाता, 1988804 महिला मतदाता, 442 अन्य कुल 3982601 मतदाता एवं उपचुनाव में कुल 22752 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए प्रदेश में कुल 5406 मतदान केन्द्र तथा उपचुनाव के लिए 28 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि नगर पालिकाओं के लिए मतदान मतपेटी के माध्यम से कराया जाएगा, वहीं नगर पालिका निगमों, नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों का चुनाव दलीय आधार पर होंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनावी क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गयी है।
सिंह ने कहा है कि इस बार आयोग ने कई नये प्रयोग किये हैं। पहली बार प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव में प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन फार्म भर सकेंगे।

Latest News

हंस मत देना ! घूसखोर दरोगा को एंटी करप्शन टीम ने तौलिए में किया गिरफ्तार, समझ नहीं पा रहा था कि चेहरा छिपाए या तौलिया संभाले…
जानकारी के अनुसार आरोपी दरोगा को एंटी करेक्शन की टीम ने तौलिए और बनियान में गिरफ्तार किया है. टीम ने उसे कपड़े…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});