• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

Delhi News: दिल्ली सरकार का ई-रिक्शा चालकों के लिए महत्वपूर्ण फैसला, जानें क्या है खुशखबरी

Must Read

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने ई-रिक्शा चलाने के लिए Learning License के वास्ते आवेदकों को बिना किसी अपॉइंटमेंट के सीधे सम्बंधित लाइसेंसिंग प्राधिकरण में संपर्क करने की अनुमति देने का महत्वपूर्ण फैसला किया है।

Delhi Government के परिवहन विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा है कि आवेदक Online software charioteer के माध्यम से फीस जमा करने के बाद सभी कार्य दिवस पर दोपहर दो बजे से चार बजे के बीच संबंधित जोन के लाइसेंसिंग अथॉरिटी से सीधे संपर्क कर सकते हैं। परिवहन विभाग ने इस संबंध में आधिकारिक आदेश जारी कर दिया है।

इसे भी पढ़ें –  West Bengal election 2021:  ‘दीदी’ के गोत्र कार्ड पर ओवैसी का तंज- ना तो मैं जनेऊ धारी और ना ही शांडिल्य गोत्र का,  मेरे जैसों का क्या…. 

Delhi Government ने पिछले कुछ महीनों में सभी जोनल कार्यालयों/क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) के संचालन के तरीके में ऐतिहासिक बदलाव किए हैं जिसके अंतर्गत वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र (RC) और License से संबंधित अन्य गतिविधियों के लिए फेसलेस सेवाएं शुरू की जा रही हैं। फिलहाल अभी इन फेसलेस सेवाओं का परीक्षण चल रहा है।

दिल्ली में फिर से Corona virus के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये अति महत्वपूर्ण है। एक अन्य अहम फैसले में Delhi Transport Department ने रविवार को भी आवेदकों को Driving License Test में शामिल होने का विकल्प दिया है। ऐसा आमजनों, विशेष रूप से कामकाजी वर्ग की सुविधा के उद्देश्य से किया गया है, जिन्हें कार्य दिवस पर Driving License Test देने में दिक्कत होती है।

इसे भी पढ़ें – कोरोना के टीके के प्रति उत्साहित करने के लिए सीएम योगी की पहल – टीका लगवाएं और आराम फरमाएं 

Delhi Government की महत्वाकांक्षी ईवी पॉलिसी 2020 के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार हर ई-रिक्शे की खरीद पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ऐसे हर वाहन की खरीद पर दिल्ली फाइनेंस कॉर्पोरेशन (DFC) के माध्यम से ऋण पर पांच प्रतिशत ब्याज में छूट देने की भी योजना बना रही है।

दिल्ली के Transport Minister Kailash Gehlot ने जारी एक बयान में कहा कि पिछले कुछ महीनों में Chief Minister Arvind Kejriwal के दूरदर्शी नेतृत्व में Delhi Government ने पारंपरिक रूप से परिवहन सेवाओं को प्रदान करने के तरीकों में कई सुधार किए हैं। परिवहन विभाग सभी चुनौतियों का हल निर्धारित समयावधि में करने के लिए प्रतिबद्ध है।

साथ ही आवेदकों को इस आवेदन प्रक्रिया में यदि किसी प्रकार की कठिनाई होती है तो उनकी मदद और उनके मार्गदर्शन के लिए विभाग द्वारा उचित वयवस्था की गई है। हमारा उद्देश्य इस निर्बाध प्रणाली द्वारा किसी भी प्रकार के प्रतीक्षा समय को सफलतापूर्वक समाप्त करना है।

इसे भी पढ़ें – UPSC CAPF AC 2021: अधिसूचना जारी होने के बाद विभिन्न पदों पर होंगी भर्तियां, जानें सबकुछ

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This