nayaindia विकासान्मुख और सर्वसमावेशी बजट : योगी - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

विकासान्मुख और सर्वसमावेशी बजट : योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट प्रस्तावों को विकासान्मुख और सर्वसमावेशी बताया है।

उन्होने कहा कि बजट में किसान,नौजवान,मजदूर और महिलाओं समेत समाज के हर तबके के लिये कल्याण पूरा ध्यान रखा गया है वहीं देश की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिये विकासपरक योजनाओं को गति देने की व्यवस्था की गयी है।

योगी ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि आम बजट में गैर सरकारी संगठनों,निजी स्कूलों, राज्यों के साथ भागीदारी में 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के लिये लिया गया निर्णय छात्रों को संस्कार, अनुशासन एवं राष्ट्रीय भावना से पूरित शिक्षा प्रदान करने की दिशा में बढ़ाया गया प्रभावशाली कदम है।

उन्होने कहा कि मानवता के लिए ‘आत्मनिर्भर भारत’ के उपहार स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन के लिये बजट में 35 हजार करोड़ रूपये की घोषणा ‘सर्वे सन्तु निरामया’ की भावना का उदाहरण है। ‘स्वस्थ भारत’ के लिए समर्पित इस निर्णय के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बधाई के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में राजमार्गो के विस्तार,रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को नयी गति देने और ऊर्जा क्षेत्र में किये जा रहे बदलावों को जगह दी गयी है। जल जीवन मिशन को शहरी क्षेत्र में जोड़ने और विकास के लिये किये जा रहे कार्यो को गति देने का प्रयास स्वागत योग्य है। कृषि क्षेत्र के बाद सबसे अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने वाले टैक्सटाइल्स क्षेत्र को लेकर सरकार ने रूचि दर्शायी है और सात मेगा टेक्सटाइल्स पार्क की घोषणा स्वागत योग्य है।

उन्होने कहा कि हाइड्रोजन एनर्जी मिशन ऊर्जा क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा वहीं किसानो को लागत का डेढ गुना दाम दिलाने के लिये बजट में प्रावधान किये गये हैं। इसके अलावा अर्थव्यवस्था का ‘ग्रोथ इंजन’ कहे जाने वाले एमएसएमई क्षेत्र के लिए बजट में 15 हजार 700 करोड़ रूपये की घोषणा, रोजगार के अनेक अवसरों के सृजन के साथ ‘आत्मनिर्भर भारत’ की संकल्पना को साकार करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.

sixteen − five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
क्या करेगी आज़ाद की ‘आज़ाद’ पार्टी
क्या करेगी आज़ाद की ‘आज़ाद’ पार्टी