कारोबार

केरल, कर्नाटक में भी डीजल सौ के पार

ByNI Desk,
Share
केरल, कर्नाटक में भी डीजल सौ के पार
नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच अब पेट्रोल के बाद डीजल की कीमत भी एक के बाद एक राज्यों में सौ रुपए प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर रही है। सोमवार को केंद्र सरकार की पेट्रोलियम कंपनियों ने लगातार सातवें दिन दोनों ईंधनों की कीमत में बढ़ोतरी की, जिसके बाद केरल और कर्नाटक में डीजल की कीमत एख सौ रुपए प्रति लीटर के पार चली गई। इससे एक दिन पहले रविवार की बढ़ोतरी के बाद लेह और गांधीनगर में कीमत सौ रुपए लीटर से ऊपर गई थी। diesel petrol prices hike पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों की ओर से जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। लगातार सातवें दिन हुई बढ़ोतरी से ईंधन की कीमतें नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 104.44 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 110.41 रुपए प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

Read also UP Election में जीत के लिए कल से सपा की ‘विजय यात्रा’, Akhilesh Yadav ने पिता के पांव छूकर लिया विजय होने का आशीर्वाद

Petroleum companies diesel petrol मुंबई में, डीजल अब 101.03 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 93.17 रुपए है। देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही एक सौ रुपए प्रति लीटर से ऊपर है और अब डीजल की दरें भी कई राज्यों में सौ का आंकड़ा पार कर गई हैं। केरल और कर्नाटक इस कड़ी में जुड़ने वाले नए राज्य हैं। केरल की राजधानी तिरूवनंतपुरम में डीजल की कीमत 100.15 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं शिमोगा और दावणगेरे सहित कर्नाटक के कुछ शहरों में भी सोमवार को डीजल सौ रुपए लीटर का आंकड़ा पार कर गया। हालांकि बेंगलुरू में इस समय डीजल 98.85 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है। केरल और कर्नाटक के अलावा, ओड़िशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार और लेह में डीजल ने एक सौ रुपए प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की  वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं। इस समय कच्चे तेल की कीमत 82 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि एक महीने पहले एक कीमत 72 डॉलर प्रति बैरल थी।
Published

और पढ़ें