nayaindia Dollar price reached Rs 83 डॉलर की कीमत 83 रुपए पहुंची
kishori-yojna
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Dollar price reached Rs 83 डॉलर की कीमत 83 रुपए पहुंची

डॉलर की कीमत 83 रुपए पहुंची

मुंबई। भारतीय मुद्रा रुपए की कीमत जितनी तेजी से गिर रही है उससे हर दिन नया रिकॉर्ड बन  रहा है। बुधवार को रुपए ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 61 पैसे गिरकर 83.1 के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। अब जो गिरावट हो रही है उससे नया निचला स्तर बन रहा है। बहरहाल, बुधवार सुबह रुपया 82.32 पर खुला था और दिन भर के कारोबार में यह 69 पैसे तक लुढ़क गया। बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और ये 61 पैसे गिर कर रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ।

कारोबारियों का कहना है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर बढ़ाने, विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजार से रुपया निकालने और रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से रुपए की कीमत गिर रही है। पिछले दो साल में रुपया 10 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है। नवंबर 2021 में डॉलर के मुकाबले रुपया लगभग 73.90 पर था। जुलाई में ये पहली बार 80 के पार पहुंचा था।

बहरहाल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होते रुपए पर 16 अक्टूबर को अमेरिका में एक बयान दिया था। सीतारमण ने कहा था कि रुपया कमजोर नहीं हुआ है, बल्कि डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा था कि रुपए ने अन्य उभरती मार्केट करेंसी की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक रुपए में गिरावट को रोकने की पूरी कोशिश कर रहा है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आज फिर से रुक गया दिल्ली मेयर चुनाव, अब सुप्रीम कोर्ट जाएगी ’आप’
आज फिर से रुक गया दिल्ली मेयर चुनाव, अब सुप्रीम कोर्ट जाएगी ’आप’