nayaindia ‘सी विजिल’ और ‘वोटर हेल्पलाइन’ एप को ई गवर्नेंस एक्सीलेंस अवार्ड - Naya India
बूढ़ा पहाड़
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

‘सी विजिल’ और ‘वोटर हेल्पलाइन’ एप को ई गवर्नेंस एक्सीलेंस अवार्ड

नई दिल्ली। चुनाव में गड़बड़ियां रोकने और मतदाताओं की मदद के लिये बनाये गये चुनाव आयोग के दो मोबाइल एप्लीकेशन ‘सी विजिल’ और ‘वोटर हेल्पलाइन’ को ई गवर्नेंस को बेहतर बनाने में मददगार साबित होने के लिये ‘एक्सीलेंस अवार्ड’ दिया गया है।

आयोग द्वारा शनिवार को जारी बयान के अनुसार, भारतीय कंप्यूटर सोसाइटी (सीएसआई) ने ‘सी विजिल’ और ‘वोटर हेल्पलाइन’ को ‘ई गवर्नेंस अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस 2019’ प्रदान किया है।

ये दोनों मोबाइल एप आयोग की सूचना प्रौद्योगिकी इकाई ने विकसित किये हैं। आम चुनाव या विधानसभा चुनाव के दौरान सी विजिल एप पर कोई भी व्यक्ति निर्वाचन नियमों के उल्लंघन सहित किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकता है। आयोग के लिये इन शिकायतों पर सौ मिनट में कार्रवाई कर इनका एक दिन में निस्तारण करना कानूनी बाध्यता है।

इसी प्रकार दो करोड़ से अधिक लोगों द्वारा इस्तेमाल में लाये जा रहे वोटर हेल्पलाइन एप के जरिये मतदाता, मतदान संबंधी मदद मुहैया करायी जाती है। सीएसआई द्वारा शुक्रवार को ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोग के इन दोनों मोबाइल एप को एक्सीलेंस अवार्ड दिया गया। आयोग की ओर से ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुशील कुमार लोहानी ने पुरस्कार ग्रहण किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मुशर्रफ पर थरूर के ट्विट का क्या मतलब?
मुशर्रफ पर थरूर के ट्विट का क्या मतलब?