nayaindia Earthquake in Kutch: गुजरात के कच्छ में भूकंप से कांपी धरती....
इंडिया ख़बर

गुजरात के कच्छ में भूकंप से कांपी धरती, याद आया साल 2001 का विनाश्कारी मंजर

ByNI Desk,
Share

कच्छ | Earthquake in Kutch: गुजरात के कच्छ में आज सुबह धरती भूकंप के झटकों से कांप उठी। कच्छ जिले में सोमवार सुबह 4.2 तीव्रता से आ भूकंप के झटकों ने वहां के लोगों में साल 2001 में आए विश्नाकारी भूकंप की यादें ताजा कर दी। लोग घबराकर घरों से बाहर दौड़ पड़े। बता दें कि, कच्छ जिला अहमदाबाद से लगभग 400 किमी दूर है और एक बहुत ही ज्यादा खतरे वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है। यहां नियमित रूप से कम तीव्रता के भूकंप आते ही रहते हैं।

सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर डोल उठी धरती
भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान ने कच्छ में आए भूकंप की जानकारी देते हुए बताया कि कच्छ में सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र कच्छ में दुधई गांव से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था।

हताहत होने या नुकसान की सूचना
कच्छवासियों के लिए ये अच्छी बात रही कि भूकंप के झटके भले ही तेज रहे हो लेकिन ज्याद देर नहीं रहे और इससे किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है। बता दें कि, इससे पहले जिले के खावड़ा गांव से 23 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में भूकंप का केंद्र सुबह 5.18 बजे 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था।

भूकंप की विनाश्कारी तबाही देख चुका कच्छ
Earthquake in Kutch: गुजरात का कच्छ जिला ऐसा स्थान है जिसने साल 2001 में जनवरी के महीने में ही विनाशकारी भूकंप को देखा है। उस समय आए विनाश्कारी भूकंप में 13,800 लोगों की मौत हो गई थी और 1.67 लाख के करीब लोग घायल हो गए थे। उस समय कच्छ का एक बड़ा भाग भूकंप ने तबाह कर दिया था। जिसके चलते पूरे देश से वहां के लोगों के लिए मदद पहुंचाई गई थी। हालांकि, अब देश के उत्तरी भागों में भी भूकंप के झटके आना कोई बड़ी बात नहीं रही है। गुजरात में आज आए भूकंप से पहले 24 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में तेज झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता 5.8 मापी गई थी और भूकंप का केंद्र नेपाल में था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें