अनाप-शनाप टैक्स की दरें होने से अर्थव्यवस्था चरमराई : बजरंग गर्ग - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

अनाप-शनाप टैक्स की दरें होने से अर्थव्यवस्था चरमराई : बजरंग गर्ग

चंडीगढ़। अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग गर्ग ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की देश में टैक्स कटौती पर कटाक्ष करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों व अनाप-शनाप टैक्स होने के कारण देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है।

गर्ग ने आज यहां व्यापारियों से बातचीत करने के बाद कहा कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा टैक्स की दरें भारत में है। जितने का पेट्रोल व डीजल नहीं है उससे कई ज्यादा पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगाया हुआ हैं। आम उपयोग में आने वाली वस्तुओं पर 18 व 28 प्रतिशत जीएसटी लगाकर केंद्र सरकार ने जनता की कमर तोड़ कर रख दी है।

आजादी के बाद गरीब के तन का कपड़ा व जनता की मुंह की मिठास चीनी (कपड़ा व चीनी) पर कभी भी टैक्स नहीं था लेकिन केंद्र सरकार ने कपड़ा जो कफन के काम भी आता है व चीनी जो हर गरीब व्यक्ति चाय में उपयोग करता है। उस पर भी टैक्स लगा दिया है।

गर्ग ने कहा कि देश में इनकम टैक्स की दरें भी बहुत ज्यादा है, जबकि सरकार ने व्यापारी व आम जनता पर जीएसटी, मार्केट फीस, हर प्रकार की लाइसेंस फीस, हाउस टैक्स, सर्विस टैक्स आदि प्रकार के टैक्स लगाए हुए हैं। केंद्र सरकार ने एक देश एक टैक्स के तहत सभी वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाकर जीएसटी के दायरे में ले ली,लेकिन पेट्रोल व डीजल टैक्स की दरे कम करके जीएसटी के दायरे में नहीं लाया गया। जीएसटी लगाने के बाद मार्केट फीस समाप्त होनी चाहिए थी। वह भी समाप्त नहीं की गई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *