nayaindia Eight YouTube channels banned आठ यूट्यूब चैनलों पर पाबंदी
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Eight YouTube channels banned आठ यूट्यूब चैनलों पर पाबंदी

आठ यूट्यूब चैनलों पर पाबंदी

22 youtube channels blocked

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने भारत विरोधी कंटेंट दिखाने के लिए आठ यूट्यूब चैनलों पर पाबंदी लगा दी है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को राष्ट्रीय सुरक्षा, अन्य देशों से संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से जुड़े कथित दुष्प्रचार के मामले में एक पाकिस्तानी चैनल सहित आठ यूट्यूब चैनल को ब्लॉक करने का आदेश दिया। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि ब्लॉक किए गए इन चैनल के 114 करोड़ ‘व्यूज’ और 85.73 लाख सब्सक्राइबर हैं। इन चैनलों की सामग्री से धन अर्जित किया जा रहा था।

जिन चैनल को सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के तहत ब्लॉक किया गया है, उनमें सात भारतीय समाचार चैनल हैं। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि इन यूट्यूब चैनलों ने भारत सरकार द्वारा धार्मिक संरचनाओं को ध्वस्त किए जाने, धार्मिक त्योहारों को मनाने पर प्रतिबंध लगाए जाने, भारत में धार्मिक युद्ध की घोषणा जैसे झूठे दावे किए। बयान में कहा गया- ऐसा पाया गया कि यह सामग्री सांप्रदायिक सद्भाव और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ सकती है।

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इन यूट्यूब चैनलों का इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बलों और जम्मू कश्मीर जैसे विभिन्न विषयों पर भी फर्जी खबरें पोस्ट करने के लिए किया जाता था। बयान में कहा गया- इस सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य देशों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से संवेदनशील और पूरी तरह से झूठा पाया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published.

five − 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हवाई रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल टेस्ट
हवाई रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल टेस्ट