Victory Procession Ban : चुनाव आयोग का बड़ा फैसला
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Victory Procession Ban : चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

Victory Procession Ban : चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, 2 मई को चुनाव नतीजों के बाद विजय जुलूस पर पाबंदी

नई दिल्ली। Victory Procession Ban :  भारत में कोरोना वायरस (COVID 19) के बढ़ते प्रकोप के बीच चुनाव आयोग (Election Commission) ने अहम फैसला लिया है. पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे, ऐसे में चुनाव आयोग ने नतीजों के बाद किसी तरह के विजय जुलूस पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है. अब नतीजों के बाद जीतने वाला प्रत्याशी सिर्फ दो लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा सकता है. चुनाव आयोग अभी अन्य पाबंदियां भी लगा सकता है, जल्द ही संपूर्ण गाइडलाइन्स जारी हो सकती हैं. बता दें कि चार राज्यों- असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में मतगणना होनी है. अभी तक चार राज्यों में चुनाव खत्म हो गया है, जबकि बंगाल में एक चरण की वोटिंग बाकी है.

ये भी पढ़ें : – PM Modi Rally in West Bengal : PM Modi की पश्चिम बंगाल में सभी रैलियां रद्द

गौरतलब है कि चुनाव आयोग की ओर से यह फैसला मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) द्वारा की गई एक गंभीर टिप्पणी के बाद लिया गया. हाईकोर्ट ने सोमवार को निर्वाचन आयोग की आलोचना करते हुए देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिये जिम्मेदार करार दिया और सबसे गैर जिम्मेदार संस्था बताया था. अदालत ने कहा था कि निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के खिलाफ हत्या के आरोपों में भी मामला दर्ज किया जा सकता है. अदालत ने कहा था कि निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों को रैलियां और सभाएं करने की अनुमति देकर महामारी को फैलने के मौका दिया.

ये भी पढ़ें : – Bengal Election 2021: बंगाल में यहां नहीं गलती दीदी की दाल, इनके पास है जीत की चाभी

बता दें कि कोरोना संक्रमण पिछले दिनों में तेजी से बढ़ा है. जिसके लिए चुनावी रैलियों में उमड़ी भीड़ पर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे थे. बंगाल में सातवें चरण के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने बड़ी रैलियों, रोड शो और पद यात्रा पर रोक लगा दी थी .

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जब सोनू निगम ने एक्स फैक्टर इंडिया ऑडिशन में जुबिन नौटियाल को किया रिजेक्ट, देखें वीडियो
जब सोनू निगम ने एक्स फैक्टर इंडिया ऑडिशन में जुबिन नौटियाल को किया रिजेक्ट, देखें वीडियो