nayaindia Election Commission ने कहा, दो मई को चुनाव परिणाम के बाद कोई भी पार्टी नहीं मना पाएगी जीत का जश्न - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Election Commission ने कहा, दो मई को चुनाव परिणाम के बाद कोई भी पार्टी नहीं मना पाएगी जीत का जश्न

New Delhi । देश में Coronavirus के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आज (मंगलवार को) भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव results के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल (West Bengal), केरल (Kerala) सहित पांच राज्यों में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच में चुनाव हो रहे हैं।

चुनाव आयोग (Election Commission) ने मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) की दखल के बाद यह निर्णय लिया है। इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) ने Corona काल में विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर Election Commission और उसके अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई थी।

इसे भी पढ़ें :-Victory Procession Ban : चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, 2 मई को चुनाव नतीजों के बाद विजय जुलूस पर पाबंदी

EC ने अपने बयान में कहा, आगामी दो मई को मतगणना के बाद कोई भी पार्टी जीत का जश्न नहीं मना पाएगी । दो से अधिक व्यक्तियों को जीतने वाले उम्मीदवार के साथ जाने की अनुमति नहीं होगी। उसके अधिकृत प्रतिनिधि ही संबंधित निर्वाचन अधिकारी से चुनाव परिणाम का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि देश भर में काविड-19 मामलों में तेजी के मद्देनजर आयोग ने मतगणना की प्रक्रिया के दौरान और अधिक कड़े प्रावधान करने का फैसला किया है, जिसमें 21 अगस्त, 2020 के मौजूदा व्यापक दिशानिर्देशों को जोड़ा गया है। इससे पहले सोमवार को मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) ने राजनीतिक रैलियों को प्रतिबंधित नहीं करने के लिए चुनाव आयोग को आड़े हाथों लेते हुए देश में Corona महामारी के दूसरे दौर के लिए अकेले Election Commission को जिम्मेदार ठहराया।

न्यायालय ने यह भी चेतावनी दी कि अगर Election Commission ने Kavid-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन नहीं किया गया तो उसे दो मई को मतगणना प्रक्रिया पर रोक लगाना होगा। न्यायालय ने कहा कि Election Commission के अधिकारियों पर हत्या के आरोप का मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :-‘शूटर दादी’ Corona Positive होने के बाद अस्पताल में भर्ती, लोग कर रहे जल्द स्वस्थ होने की कामना

Leave a comment

Your email address will not be published.

19 − 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मोदी को इनसे कोई खतरा नहीं
मोदी को इनसे कोई खतरा नहीं