nayaindia End of Covishield in Delhi : दिल्ली में युवाओं के लिए कोविशील्ड के पहले डोज की अवधि खत्म, अब सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर लगेगी दूसरी डोज
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| End of Covishield in Delhi : दिल्ली में युवाओं के लिए कोविशील्ड के पहले डोज की अवधि खत्म, अब सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर लगेगी दूसरी डोज

दिल्ली में युवाओं के लिए कोविशील्ड के पहले डोज की अवधि खत्म, अब सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर लगेगी दूसरी डोज

End of Covishield in Delhi

देशभर में कोरोना के मामले कम होने लगे है। दूसरी लहर गुजर चुकी है इसका एक कारण लोगों को बड़ी संख्या में टीकाकरण कराना भी है। वैक्सीन की किल्लत  सभी राज्यों में देखी जा रही है। ताजा मामला राजधानी दिल्ली से जुड़ा है। ( End of Covishield in Delhi ) दिल्ली में कोविशील्‍ड वैक्‍सीन का सीमित स्टॉक बचा है। आने वाले समय में समाप्त हो जाएगा। इस स्थित को देखते हुए डायरेक्‍टरेट ऑफ फैमिली वेलफेयर की ओर से नया आदेश जारी किया है। जिसमें दिल्‍ली के सभी सीवीसी यानि कोविड वैक्‍सीनेशन सेंटर्स को कोविशील्‍ड की सिर्फ दूसरी डोज लगाने के लिए स्‍लॉट बुक करने के आदेश दिए गए हैं।

End of Covishield in Delhi

also read: दिल्ली में चला योगी आदित्यनाथ का बुल्डोजर, रोहिंग्या कैंप तोड़कर खाली करवाई 2.10 हेक्टेयर जमीन

पहली डोज लेने की अवधि पूरी होने को है

दिल्‍ली सरकार के डीएफडब्‍ल्‍यू निदेशक डॉ. मोनिका राणा की ओर से एक आदेश ज़ारी किया गया। जिसमें कहा गया कि एक मई 2021 से 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था।  ( End of Covishield in Delhi ) ऐसे में मई में पहली डोज लेने वाले युवाओं की 84 दिन की अवधि अब पूरी होने जा रही है। लिहाजा उन्‍हें दूसरी डोज दी जाएगी। दिल्ली में कोविशील्ड वैक्सीन की डोज खत्म होने को है। इसकारण 18 से 44 साल के लोगों के लिए 84 दिन की समयावधि खत्म होने को है।

End of Covishield in Delhi

पहली डोज नहीं दूसरी लेगेगी ( End of Covishield in Delhi )

दिल्‍ली में कोविशील्‍ड के सीमित स्‍टॉक को देखते हुए सभी कोरोना वैक्‍सीनेशन सेंटर को आदेश दिया जाता है कि वैक्‍सीन के लिए ऑनलाइन या वॉक इन के सभी 100 फीसदी स्‍लॉट को कोविशील्‍ड की दूसरी डोज लेने वालों के लिए आरक्षित कर दिया जाए। इस आदेश को 31 जुलाई तक तत्‍काल प्रभाव से लागू किया जाए। लिहाजा दिल्‍ली सरकार के परिवार कल्‍याण विभाग की ओर से आए इस आदेश के बाद सरकारी टीकाकरण सेंटरों पर कोविशील्‍ड की पहली डोज नहीं लगाई जाएगी। ( End of Covishield in Delhi ) पहली डोज का स्‍लॉट लेने के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा। वहीं जब कोविशील्‍ड वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो जाएंगी तभी पहली डोज लगाई जाएगी। अब जिनको पहली डोज लग चुकी है उनको दूसरी डोज लगाई जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 9 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, संविदा शिक्षकों को नियमित करेंगे
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, संविदा शिक्षकों को नियमित करेंगे