सभी जरूरी एहतियात बरतें फैक्ट्री और उद्योग: गृह मंत्रालय - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

सभी जरूरी एहतियात बरतें फैक्ट्री और उद्योग: गृह मंत्रालय

नई दिल्ली। आन्ध्र प्रदेश के विशाखापतनम में गैस रिसाव की घटना को गंभीरता से लेते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्णबंदी के बाद काम काज शुरू करने वाली औद्योगिक इकाईयों और फैक्ट्रियों से सभी जरूरी एहतियात बरतने और दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के मद्देनजर लागू पूर्णबंदी के बाद काम शुरू करने वाले उद्योग धंधों और फैक्ट्रियों के लिए आज व्यापक दिशा निर्देश जारी किये।

विशाखापतनम गैस रिसाव की घटना के मद्देनजर इन दिशा निर्देशों को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ये दिशा निर्देश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जारी किये हैं जिनमें कहा गया है कि पूर्णबंदी के दिशा निर्देशों में समय समय पर कुछ उद्योग धंधों और फैक्ट्रियों को खोलने की अनुमति दी गयी है। ये काम धंधे लगभग एक महीने से भी अधिक समय से बंद थे । इसलिए इनमें काम शुरू करने से पहले सभी तरह की मानक संचालन प्रक्रिया अपनाया जाना जरूरी है।

सभी इकाईयों में स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन किया जाना चाहिए। कारखानों में व्यापक स्तर पर सफाई की व्यवस्था के साथ ही सामाजिक दूरी और अन्य नियमों का पालन भी जरूरी है। इन इकाईयों से कहा गया है कि वे पहले सप्ताह को प्रायोगिक तौर पर देखे और सामने आने वाली कमियों को दूर कर काम को आगे बढाये। इकाईयों को शुरू से ही उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने के पीछे नहीं भागना चाहिए बल्कि सभी एहतियात बरतते हुए आगे बढने की जरूरत है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *