farmer protest in rohtak : INSO के स्थापना दिवस पर हरियाणा के रोहतक में किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, ट्रैक्टरों से लगाए बैरिकेड्स
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| farmer protest in rohtak : INSO के स्थापना दिवस पर हरियाणा के रोहतक में किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, ट्रैक्टरों से लगाए बैरिकेड्स

INSO के स्थापना दिवस पर हरियाणा के रोहतक में किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, ट्रैक्टरों से लगाए बैरिकेड्स

farmer protest in rohtak

सत्तारूढ़ जजपा की छात्र इकाई इंडियन नेशनल स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (INSO) के यहां गुरुवार को स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। इस  दौरान किसानों के एक समूह ने विरोध प्रदर्शन किया। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस के लिए कठिन समय था क्योंकि ट्रैक्टर पर सवार किसानों ने कार्यक्रम स्थल के पास लगाए गए बैरिकेड्स को धक्का दे दिया। जब किसानों ( कृषि कानूनों का विरोध कर रहे ) को INSO समारोह के बारे में पता चला, तो उन्होंने एक विरोध प्रदर्शन किया और महिलाओं सहित कई ने अपने हाथों में काले झंडे लिए। ( farmer protest in rohtak ) प्रदर्शनकारियों ने अपने ट्रैक्टरों से पुलिस बैरिकेड्स भी धकेल दिए और पुलिस को स्थिति को नियंत्रण में लाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

farmer protest in rohtak

also read: पहलवान सुशील कुमार तिहाड़ जेल में रवि दहिया को टोक्यो ओलंपिक में रजत प्राप्त करते हुए देख हुए इमोशनल..

बातचीत से ही मुद्दों को सुलझाया जा सकता है- अजय सिंह चौटाला ( farmer protest in rohtak )

INSO समारोह के खिलाफ किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शन की आशंका में भारी संख्या में तैनात पुलिस ने आंदोलनकारियों को उस विश्वविद्यालय में प्रवेश करने से रोक दिया जहां कार्यक्रम आयोजित किया गया था। समारोह के बाद जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के प्रमुख अजय सिंह चौटाला ने विश्वविद्यालय के अंदर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बातचीत ही मुद्दों को सुलझाने का एकमात्र तरीका है। उनकी टिप्पणी कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन को लेकर थी। कृषि कानूनों को लेकर केंद्र और किसानों के बीच गतिरोध के बीच चोटाला ने दोहराया कि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का इस्तीफा उनकी जेब में पड़ा है और अगर यह किसी उद्देश्य की पूर्ति करता है तो वह इसे तुरंत दे सकते हैं। ( farmer protest in rohtak ) मैं कहता रहा हूं कि बातचीत से ही मुद्दों को सुलझाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर कृषि कानून किसानों के अनुकूल नहीं हैं, तो वे संशोधन की मांग कर सकते हैं।

इस्तीफे से किसी समस्या का समाधान नहीं होता

अजय सिंह चौटाला ने इनेलो के इकलौते विधायक और उनके छोटे भाई अभय सिंह चौटाला के पहले कृषि कानूनों के मुद्दे पर विधायक पद से इस्तीफा देने का भी जिक्र किया। इस्तीफे से कोई मकसद ( farmer protest in rohtak ) पूरा नहीं होता। अभय चौटाला ने इस्तीफा दिया लेकिन क्या इससे समस्या का समाधान हुआ? मैंने कहा है कि (किसानों के आंदोलन के मुद्दे का) स्थायी समाधान बातचीत से ही निकाला जा सकता है।

farmer protest in rohtak

दिग्विजय अब जजपा महासचिव ( farmer protest in rohtak )

इस अवसर पर प्रदीप देसवाल ने INSO के नए प्रमुख के रूप में पदभार संभाला। इससे पहले अजय चौटाला के बेटे दिग्विजय चौटाला ने पार्टी की छात्र शाखा का नेतृत्व किया था। ( farmer protest in rohtak ) दिग्विजय अब जजपा महासचिव हैं। हजारों किसान तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं। उनका दावा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को खत्म कर देगा, उन्हें बड़े निगमों की दया पर छोड़ दिया जाएगा। सरकार के साथ 10 दौर से अधिक की बातचीत, जो प्रमुख कृषि सुधारों पर कानूनों को पेश कर रही है, दोनों पक्षों के बीच गतिरोध को तोड़ने में विफल रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बाॅलीवुड की ये मशहूर एक्ट्रेस हुई कोरोना पाॅजिटिव, साथ में संक्रमित हुए मंगेतर भी
बाॅलीवुड की ये मशहूर एक्ट्रेस हुई कोरोना पाॅजिटिव, साथ में संक्रमित हुए मंगेतर भी