महंगाई के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन - | farmers protest against inflation
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| %%title%% %%page%% %%sep%% | farmers protest against inflation

महंगाई के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

farmers protest against inflation : चंडीगढ़/नई दिल्ली। केंद्र सरकार के बनाए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ सात महीने से ज्यादा समय से आंदोलन कर रहे किसानों ने गुरुवार को महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी और दूसरी चीजों की बढ़ती कीमतों के खिलाफ दिल्ली की सीमा से लेकर पंजाब और हरियाणा में कई जगह किसानों ने प्रदर्शन किया। किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने इस प्रदर्शन का ऐलान किया था।

farmer protest

संयुक्त किसान मोर्चा की अपील पर किसानों ने सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रदर्शन का किया। प्रदर्शनकारियों ने अपने ट्रैक्टर और दूसरी गाड़ियों को सड़क के किनारे खड़ा कर दिया और पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कई जगहों पर विरोध के लिए किसान एलपीजी के खाली सिलिंडर भी लेकर पहुंचे थे। कुछ जगहों पर किसान बैलगाड़ी और ऊंटगाड़ी से आंदोलन में पहुंचे। आंदोलनकारी किसानों ने 12 बजे कुछ मिनटों के लिए अपनी गाड़ियों के हॉर्न बजाए और कहा कि यह सरकार को नींद से जगाने के लिए किया गया है।

पंजाब और हरियाणा में कई जगह प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जरूरी वस्तुओं की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया। पंजाब के मोहाली, अमृतसर, लुधियाना, मोगा और रूपनगर में और हरियाणा के सोनीपत, सिरसा और गोहाना में कई जगहों पर प्रदर्शन किए गए। अलग अलग शहरों में किसानों के स्थानीय नेताओं ने प्रदर्शन का नेतृत्व किया और केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

Uniform Civil Code : समान नागरिक संहिता लागू हो, इसे लाने का यही सही समय

आंदोलनकारी किसानों ने कहा कि उनका प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा। गौरतलब है कि हजारों किसान पिछले साल नवंबर के अंत से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की तीन सीमाओं- सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं। उनकी मांग है कि सरकार इन कानूनों को वापस ले और न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दे। दूसरी ओर सरकार का कहना है कि ये कानून किसानों के हित में है और सरकार कानूनों को रद्द करने के अलावा हर पहलू पर विचार के लिए तैयार है। farmers protest against inflation

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अखिलेश-जयंत से उनके चहेते ही खफा
अखिलेश-जयंत से उनके चहेते ही खफा