कड़ाके की ठंड में भी किसानों ने लगाया धरना - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

कड़ाके की ठंड में भी किसानों ने लगाया धरना

बठिंडा। भारतीय किसान यूनियन (कादियां) की तरफ से प्रचंड सर्दी के बावजूद बठिंडा स्थित भारतीय कपास निगम (सीसीआई) के कार्यालय के सामने धरना दिया और निगम के अधिकारियों तथा केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की ।

यूनियन के प्रधान हरमीत सिंह कादियां की अगुवाई में धरने पर बैठे किसानों ने मांग की कि सीसीआई की तरफ से नरमा क्षेत्र की सभी मंडियों में नरमे की खरीद शुरू की जाए तथा खरीदे हुए नरमे की अदायगी 48 घंटो में खातों में डाली जाये ।

इसे भी पढ़ें :- सीएए, एनआरसी को अनुमति नहीं दूंगी: ममता

कादियां ने धरना स्थल पर एकत्रित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सीसीआई ने मंडियों में नरमे की खरीद बहुत देरी से शुरू की जिस कारण निजी व्यापारियों ने किसानों को कम दाम देकर किसानों को लूटा । उन्होंने कहा कि अब जब निगम ने नरमे की खरीद शुरू भी की तो नरमे की आमद वाली सभी मंडियों में खरीद नहीं की जा रही। इसके अलावा खरीदे गये नरमे की अदायगी के लिए भी किसान भटक रहा है। भाकियू के प्रधान ने चेतावनी भरे लहज़े में कहा कि यदि उनकी मांगे न मानी गई तो निगम के मुख्य दफ्तर का बेमियादी समय के लिए घेराव किया जाएगा।

किसान संगठन के प्रवक्ता कुलदीप सिंह चक्क भाईके व जगदेव सिंह कानिया वाली ने कहा कि पंजाब सरकार ने पराली की समस्या को हल करने के लिए ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों को नहीं माना तथा इसके विपरीत किसानों पर ही मुक़दमे दर्ज कर दिए जिसमें धारा 188 भी लगाई गई हैं। यूनियन इन सभी मुकदमों को रद्द करने की मांग कर रही हैं तथा कांग्रेस सरकार की ओर से वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वायदे पूरे करते हुये किसानों का पूरा कर्ज माफ़ करे और प्राइमरी कृषि विकास बैंको की ओर से भेजे जा रहे कुर्की के नोटिस रद्द करे ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *