nayaindia fifa world cup from today आज से फीफा विश्व कप
kishori-yojna
खेल समाचार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| fifa world cup from today आज से फीफा विश्व कप

आज से फीफा विश्व कप

नई दिल्ली। कई तरह के विवादों के बीच रविवार को फुटबॉल के सबसे बड़े आयोजन फीफा विश्व कप का आगाज होगा। कतर में हो रहे फुटबॉल के महाकुंभ का पहला मुकाबला रविवार की रात को होगा। पहला मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच होगा, जिसे लेकर मैच फिक्सिंग का विवाद छिड़ा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कतर ने पहला मैच जीतने के लिए इक्वाडोर के खिलाड़ियों को 60 करोड़ रुपए दिए हैं ताकि उसके खिलाड़ी जान बूझकर मैच हार जाएं। इसके अलावा मजदूरों आदि को लेकर भी विवाद हुआ था और खबर आई थी कि यूरोपीय देश कतर को मेजबानी मिलने से खुश नहीं हैं।

बहरहाल, इन तमाम विवादों के बीच दुनिया के सबसे खूबसूरत खेल के महाकुंभ का रविवार को आगाज होगा। करीब एक महीने तक यह मुकाबला चले और फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 64 मैच खेले जाएंगे। स्पेन, जर्मनी, ब्राजील को इस खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है, लेकिन कई टीमें उलटफेर करने में सक्षम हैं। मौजूदा चैंपियन फ्रांस भी फिर से यह खिताब अपने नाम करना चाहेगा। दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमियों का कतर पहुंचने का सिलसिला जारी हो गया है और सारे होटल, गेस्ट हाउस आदि काफी पहले से बुक हो चुके हैं।

टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच 20 नवंबर को रात साढ़े नौ बजे खेला जाएगा। फीफा वर्ल्ड कप 2022 में हर साल की तरह 32 टीमें भाग लेंगी, जिनके बीच 48 लीग मैच खेले जाएंगे। अंक के आधार पर 16 टीमें अगले दौर में पहुंचेंगी। सभी 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है और लीग मैच के बाद हर ग्रुप में शुरुआती दो स्थानों पर रहने वाली टीमें टॉप 16 में पहुंचेंगी। उसके बाद के राउंड में आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मैच होंगे। 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मैच होंगे।

सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए भिड़ेंगी। वहीं टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के सभी 64 मैच कतर के सात स्टेडियम में खेले जाएंगे। फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतने वाली टीम को करीब 343 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी। जबकि फाइनल मैच में हारने वाली टीम को करीब 245 करोड़ रुपये इनाम में मिलेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − five =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मांझी ने शराबबंदी कानून वापस लेने को कहा
मांझी ने शराबबंदी कानून वापस लेने को कहा