कई राज्यों में बाढ़ का खतरा - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

कई राज्यों में बाढ़ का खतरा

नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून देश के लगभग हर हिस्से में पहुंच चुका है लेकिन मॉनसून पहुंचने के साथ ही कई राज्यों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। नेपाल से सटे बिहार के कई जिलों में लगातार बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा बढ़ा है तो उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बाढ़ की आशंका है। महाराष्ट्र से लेकर मध्य प्रदेश तक कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है और नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है।

बिहार की गंडक नदी में पानी बढ़ने से पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के साथ ही सारण के कई इलाकों में पानी घुस गया है। फिलहाल, राज्य के 38 जिलों में बारिश जारी है। राज्य के सात जिलों को रेड अलर्ट पर रखा है। इनमें पटना, गया, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय और लखीसराय शामिल है। इधर, बेतिया के दर्जनों गांव में पानी घुस गया है। मॉनसून आने के बाद से ही राज्य में बारिश का सिलसिला जारी है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत खंडवा और मुरैना में बुधवार से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड में दवाब का सिस्टम बनने से पूर्वी मध्य प्रदेश में ज्यादा बारिश की संभावना है।

महाराष्ट्र में मॉनसून समय से पहले पहुंचा और उसके बाद से ही मुंबई सहित कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते कोल्हापुर में पंचगंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में कई छोटे बांध डूब गए हैं। उत्तर प्रदेश के बहराइच में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे घाघरा नदी में बाढ़ आ गई है। नदी के किनारे बसे लगभग दस गांव पानी में डूब गए हैं। बाराबंकी में बारिश के चलते इन दिनों रेट नदी उफान पर है। नदी का जल स्तर पहले से बढ़ा हुआ है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *