• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 13, 2021
No menu items!
spot_img

तेजस विमान बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले पद्मश्री डॉ. मानस बिहारी वर्मा का निधन

Must Read

Patna: देश के पहले सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले पद्मश्री डॉ. मानस बिहारी वर्मा का सोमवार की देर रात को दरभंगा के लहेरियासराय स्थित आवास पर निधन हो गया. डॉ. मानस बिहारी वर्मा डीआरडीओ, बेंगलुरु में रक्षा वैज्ञानिक रहे डॉ. वर्मा और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम के सहयोगी थे.प्राप्त जानकारी के मुताबिक उनका निधन ह्रदय गति के रुकने से हुआ है. डॉ. वर्मा के भतीजे मुकुल बिहारी वर्मा ने इसकी उनके मौत की पुष्टि की. डॉ. वर्मा घनश्यामपुर प्रखंड के बाऊर गांव के मूल निवासी थे. मौजूदा वक्त में वे केएम टैंक मोहल्ले में किराये के मकान में रह रहे थे.

बाऊर में किया जाएगा अंतिम संस्कार

वहीं उनके निधन की खबर मिलने पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे. उनका अंतिम संस्कार बाऊर में किया जाएगा. साल 1943 में 29 जुलाई को जिले के घनश्यामपुर प्रखंड के छोटे से गांव में डॉ. मानस बिहारी वर्मा का जन्म हुआ था. उनकी माता का नाम यशोदा देवी और पिता का नाम आनंद किशोर लाल दास था. डॉ. वर्मा की चार बहन और तीन भाई थे. उनकी बचपन की आदतों को देखकर उनके माता-पिता उन्हें ऋषि कहकर बुलाते थे. प्रख्यात साहित्यकार ब्रजकिशोर वर्मा मणिपद्म के परिवार से होने के चलते उन्हें पढ़ाई-लिखाई का उचित माहौल मिला.

इसे भी पढें- Corona update : Ramdasivir का प्रोडक्शन तीन गुना बढ़ा, आयरलैंड से मेडिकल उपकरण की दूसरी खेप पहुंची भारत

2018 में मिला था पद्मश्री सम्‍मान

डॉ. मानस बिहारी वर्मा शुरू की पढ़ाई गांव से ही हुई. हाईस्कूल तक की पढ़ाई उन्होंने जिला स्कूल चाईबासा, जिला स्कूल गया और जिला स्कूल मधेपुर से की. इसके बाद पटना साइंस कॉलेज, बिहार इंजीनियरिंग कॉलेज और सागर विश्वनिद्यालय से उच्च और तकनीकी शिक्षा हासिल की. डा. वर्मा को दर्जनों पुरस्कार से नवाजा जा चुका था. उन्‍हें डीआरडीओ के ‘साइंटिस्ट ऑफ द इयर’ और ‘टेक्नोलॉजी लीडरशिप अवॉर्ड’ से क्रमशः पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने सम्‍मानित किया था. 2018 में उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान दिया गया.

इसे भी पढें-Corona Alert: कोरोना के तीसरी लहर की हुई भविष्यवाणी, 18 साल से कम उम्र वाले होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित 

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सुशील मोदी की मंत्री बनने की बेचैनी

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जब इस बार राज्य सरकार में जगह नहीं मिली और पार्टी...

More Articles Like This