nayaindia Kalyan Singh passes away कल्याण सिंह का निधन शोक में डूबा उत्तर प्रदेश
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Kalyan Singh passes away कल्याण सिंह का निधन शोक में डूबा उत्तर प्रदेश

कल्याण सिंह का निधन, शोक में डूबा उत्तर प्रदेश

Mega Kalash Yatra

Kalyan Singh passes away लखनऊ। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh0 का लंबी बीमारी के बाद शनिवार देर शाम यहां संजय गांधी स्नातकोत्तर आर्युविज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे।

कल्याण सिंह के निधन की सूचना पर अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके अंतिम दर्शन करने के बाद अस्पताल के बाहर आकर कहा “ कल्याण सिंह अब हमारे बीच नहीं रहे। वह पिछले करीब दो महीने से बीमार थे। उन्होने आज रात 0915 बजे एसजीपीजीआई के आईसीयू में अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार सोमवार को नरौरा में गंगा तट पर किया जाएगा। 23 अगस्त को प्रदेश के अंदर सार्वजनिक अवकाश घोषित रहेगा ताकि हर व्यक्ति उनको श्रद्धाजंलि दे सकें।”

Read also Rakshabandhan 2021 भाइयों की कलाई पर ये राखी की अनूठी डिजाइन

राज्य सरकार ने राजस्थान एवं हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान सभी सरकारी इमारतों और प्रतिष्ठानो में राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे और कोई राजकीय आयोजन नहीं होगा। भाजपा के कद्दावर नेता को पिछली तीन जुलाई को तबीयत बिगड़ने पर हल्की बेहोशी की हालत में लखनऊ के राममनोहर लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया था जबकि चार जुलाई को उन्हे एसजीपीजीआई शिफ्ट किया गया। इस दौरान कई बार श्री सिंह की सेहत में उतार चढाव आया मगर शुक्रवार को उनकी तबीयत एक बार फिर बिगड़ गयी थी और डाक्टरों के अथक प्रयास के बाद उन्हे बचाया नहीं जा सका।

कल्याण सिंह 1991 और 1997 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके है जबकि 2014 में उन्हे राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। इसके बाद 2015 में उन्हे हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था। राज्यपाल आंनदीबेन पटेल, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा दिनेश शर्मा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती, पूर्व राज्यपाल रामनाईक समेत अनेक नेताओं ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

5 × four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कोर सेक्टर की विकास दर सबसे सुस्त
कोर सेक्टर की विकास दर सबसे सुस्त