nayaindia Free trade india britan मुक्त व्यापार समझौते में देरी होगी
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Free trade india britan मुक्त व्यापार समझौते में देरी होगी

मुक्त व्यापार समझौते में देरी होगी

नई दिल्ली। भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते में देरी हो सकती है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने संकेत दिया है कि वे पिछली प्रधानमंत्री लिज ट्रस के मुकाबले व्यापार सौदों के लिए अलग नजरिया अपनाएंगे। भारत और ब्रिटेन के बीच होने वाले व्यापार समझौते पर सुनक ने कहा कि वे रफ्तार के लिए गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं कर सकते। यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद से ब्रिटेन की ओर से किए गए व्यापार सौदों की आलोचना के बाद ऋषि सुनक ने कहा है कि वे भारत जैसे देशों के साथ बातचीत में जल्दबाजी नहीं करेंगे। गौरतलब है कि ट्रस ने दिवाली तक ही समझौता पूरा करने की बात कही थी।

बहरहाल, न्यूज एजेंसी ‘रायटर्स’ से बातचीत के दौरान ऋषि सुनक ने कहा- मेरा नजरिया ऐसा होगा, जहां हम गति के लिए गुणवत्ता का त्याग नहीं करेंगे। मैं व्यापार सौदों को ठीक करने के लिए समय लेना चाहता हूं। ऋषि सुनक ने बुधवार को उम्मीद जताई कि ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका अपने आर्थिक संबंधों को गहरा कर सकते हैं। हालांकि, उन्होंने साफ किया कि उन्होंने विशेष रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्यापार समझौते के बारे में बात नहीं की थी।

गौरतलब है कि ब्रिटेन ने अमेरिका के साथ मुक्त व्यापार समझौते को यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए सबसे बड़े पुरस्कारों के रूप में देखा था, लेकिन त्वरित समझौते की उम्मीद पूरी नहीं हुई क्योंकि बाइडेन प्रशासन ने सभी मुक्त व्यापार वार्ता को ठंडे बस्ते में डाल दिया। इस बारे में ऋषि सुनक ने बाली मं एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा- मैं अपने आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए अमेरिका के साथ अधिक व्यापार करने की हमारी क्षमता के बारे में उम्मीदों से भरा हुआ हूं। यह कई अलग-अलग तरीकों से हो सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + nineteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सोनभद्र में बाइक सवार तीन लोगों की मौत
सोनभद्र में बाइक सवार तीन लोगों की मौत