nayaindia arvind kejriwal आठ मुख्यमंत्रियों का मोर्चा!
ताजा पोस्ट

आठ मुख्यमंत्रियों का मोर्चा!

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पहल पर आठ मुख्यमंत्रियों का एक मोर्चा बन रहा है। अगले महीने आठ राज्यों के  मुख्यमंत्रियों की एक बैठक होनी है। सबकी सुविधा से इसकी तारीख तय की जाएगी। पहले यह बैठक 18 या 19 मार्च को होने वाली थी लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इनकार की वजह से इसे रद्द कर दिया गया। इस बारे में केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि सब बजट में व्यस्त थे।

असल में केजरीवाल ने पिछले दिनों मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी। वह चिट्ठी लीक हो गई थी, जिसके बाद बुधवार को केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी आठ मुख्यमंत्रियों को प्रेस कांफ्रेंस करनी थी लेकिन चिट्ठी लीक हो जाने की वजह से वे इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। केजरीवाल ने मुख्यमंत्रियों को इस प्रस्तावित प्लेटफॉर्म को जी-8 का नाम दिया है। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया है कि वे कोई तीसरा मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

बहरहाल, केजरीवाल ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आठ मुख्यमंत्री मिल कर एक प्लेटफॉर्म बना रहे हैं। हालांकि उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि यह कोई पॉलिटिकल प्लेटफॉर्म नहीं है। केजरीवाल ने कहा- लगभग आठ मुख्यमंत्री, जिनसे मेरे कई राउंड की बातचीत हो चुकी है वो इससे जुड़ेंगे। यह कोई पॉलिटिकल प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि गवर्नेंस प्लेटफॉर्म है। केजरीवाल ने समय से पहले इसकी घोषणा को लेकर कहा- यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन है कि आज मुझे घोषित करना पड़ रहा है, जबकि हम आठ लोगों को एक साथ मिल कर प्रेस कांफ्रेंस करनी थी।

केजरीवाल ने कहा- हमने यह तय किया है कि हर महीने हम सभी आठ मुख्यमंत्री इन्हीं आठ में से एक राज्य में जाएंगे और अच्छे काम देख कर आएंगे ताकि हम सीख सकें एक दूसरे से। उन्होंने कहा- जो लेटर लिख हुआ है वह एक तरह से डेट को फाइनल करने के लिए था कि सब से हम बात कर रहे थे सबकी अपनी व्यस्तता थी। 18 और 19 मार्च की तारीख पर लगभग सब व्यस्त थे क्योंकि सब के बजट सत्र हैं। केजरीवाल ने मुख्यमंत्रियों के मिलने की तारीख को लेकर कहा- यह काम अभी प्रगति पर है और अप्रैल मिड से पहले संभव नहीं है।

गौरतलब है कि कई नेता लोकसभा चुनाव से पहले तीसरा मोर्चा बनाने के प्रयास में लगे हैं। इसी सिलसिले में पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की थी और ममता बनर्जी ओड़िशा के मुख्यमंत्री से मिलने के लिए भुवनेश्वर गई हैं। सो, केजरीवाल की पहल भी चुनाव से जुड़ी लग रही है। हालांकि उन्होंने कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों को भी न्योता भेजा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें