G20 Summit Update: Afghanistan संकट पर होगी महत्वपूर्ण चर्चा
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली | विदेश| नया इंडिया| G20 Summit Update: Afghanistan संकट पर होगी महत्वपूर्ण चर्चा

G20 Summit की बैठक आज, PM Modi लेंगे हिस्सा, Afghanistan संकट पर होगी महत्वपूर्ण चर्चा

नई दिल्ली | G20 Summit Update: अफगानिस्तान पर होने जा रही G20 शिखर सम्मेलन की बैठक (G20 Summit 2021) में आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) वर्चुअली हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने इसके जानकारी देते हुए बताया कि, पीएम मोदी इस कार्यक्रम में इटैलियन प्रेसिडेंसी के बुलावे पर हिस्सा लेंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान (Afghanistan) में सुरक्षा, आतंकवाद, शरणार्थियों समेत मानवीय त्रासदियों पर चर्चा होगी।

Hundreds of women missing :

ये भी पढ़ें:- भारतीय सुरक्षाबलों ने लिया अपने साथियों का बदला, 5 शहीदों के बदले 5 आतंकियों को उतारा मौत के घाट

इटली की अगुवाई में हो रही G20 Summit बैठक में भारत के अलावा अमेरिका, फ्रांस, चीन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, जापान समेत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश हिस्सा लेंगे।

foreign policy neighboring countries

ये भी पढ़ें:- Lakhimpur Kheri: प्रियंका-राहुल ने अजय मिश्रा की बर्खास्तगी के लिए पीएम मोदी को घेरा, कहा- क्या मंत्री को पद में रहने का है अधिकार…

G20 Summit Update: बता दें कि, भारत अफगानिस्तान के लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहा है। ऐसे में सत्ता परिवर्तन और तालिबान के आने से उपजे मौजूदा हालात में भारत अफगानियों तक मदद मुहैया कराने का रास्ता लगातार तलाशता रहेगा।

ये भी पढ़ें:- Lakhimpur Kheri Violence: आशीष मिश्रा की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने भेजा 3 दिन के पुलिस रिमांड पर

बता दें कि, Afghanistan से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच बीते शनिवार और रविवार को दोहा में पहली बार बातचीत हुई थी। वहीं, जी-20 के इस वैश्विक मंच पर भारत की कोशिश अफगानिस्तान के लोगों के लिए सहानुभूति और मदद के लिए होगी। साथ ही तालिबान को अल्पसंख्यकों और महिलाओं की हिफाजत समेत मानवाधिकारों पर जवाबदेह बनाए जाने पर भी भारत अपनी बात रखना चाहेगा। उम्मीद की जा रही है कि जी-20 देशों की यह आपात और महत्वपूर्ण बैठक अफगानिस्तानियों के लिए मानवीय संकट में मदद के उपाय जुटाने का प्रयास करेगी।

ये भी पढ़ें:- Uttar Pradesh : योगी के ‘रामराज’ में राम की ही दुर्दशा, हाथों में मोमबत्ती लेकर प्रदर्शन के लिए मजबूर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यूपी में 161 महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस
यूपी में 161 महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस