जी-7 बैठक के बाद चीन पर बढ़ा दबाव - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

जी-7 बैठक के बाद चीन पर बढ़ा दबाव

लंदन। विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ के प्रमुख डॉ. टेड्रोस गेब्रयेसस ने चीन को कोरोना की उत्पत्ति को लेकर चल रही जांच में सहयोग करने को कहा है। उनका यह बयान ब्रिटेन में चल रही जी-7 शिखर सम्मेलन में शनिवार को शामिल होने के बाद आया है। डब्लुएचओ प्रमुख ने कहा है कि जांच के अगले चरण में ज्यादा पारदर्शिता रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच पूरी करने के लिए हमें चीन का सहयोग चाहिए।

पिछली जांच रिपोर्ट का जिक्र करते हुए टेड्रोस ने कहा कि उस रिपोर्ट के जारी होने के बाद डाटा शेयर करना मुश्किल था। खासतौर पर वह डाटा, जो कच्चे रूप में था। अमेरिकी मीडिया वॉल स्ट्रीट जनरल के मुताबिक डॉ. टेड्रोस ने कहा कि शनिवार को जी-7 देशों के नेताओं ने सम्मेलन में जांच को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। हम इसे अगले चरण में ले जाने की तैयारी कर रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया डब्लुएचओ से जांच जल्दी आगे बढ़ाने की मांग कर चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद गुरुवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना पर चल रही जांच का मुद्दा उठाया था। उन्होंने साझा बयान में कहा था कि हम भी समय से, सबूतों पर आधारित पारदर्शी जांच चाहते हैं। इस जांच में चीन को भी शामिल किया जाना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकी जांच एजेंसी को कोरोना की उत्पत्ति की बारीकी से जांच करने के लिए पहले ही कह चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *