ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली

G7 Summit 2021 में हिस्सा नहीं लेंगे PM नरेन्द्र मोदी, 11 से 13 जून तक ब्रिटेन में होना है आयोजन

नई दिल्ली। G7 Summit 2021: भारत में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) अगले महीने होने वाली जी-7 समिट ( G7 Summit ) में हिस्सा नहीं लेंगे. मंगलवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि, यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तरफ से जी-7 समिट में शिरकत करने के लिए पीएम मोदी को दिए गए न्यौते की सराहना करते हैं. लेकिन, कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री जी-7 सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद नहीं रहेंगे. जी-7 समिट 11 से 13 जून के बीच ब्रिटेन के कॉर्नवाल में आयोजित होनी है.

यह भी पढ़ेंः- JP Nadda ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, Corona के दौरान लोगों को गुमराह करने, भय पैदा करने का लगाया आरोप

बोरिस जॉनसन की अध्यक्षत में इस साल आयोजित किए जा रहे जी-7 सम्मेलन में भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को विशेष तौर पर निमंत्रण दिया गया था. इससे पहले, इन चारों नेताओं के बीच 12 मार्च को वर्चुअल मीटिंग हुई थी. जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और यूनाइटेड स्टेट्स शामिल है.

यह भी पढ़ेंः- Corona infection को रोकने में योगी सरकार का प्रयास सराहनीय : राजनाथ सिंह

ऐसा कहा जा रहा था कि क्वाड नेताओं जैसे- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और पीएम मोदी के बीच जी-7 सम्मेलन के इतर कॉर्नवॉल में व्यक्तिगत तौर पर बैठकों का आयोजन होगा.

यह भी पढ़ेंः- वैक्सीन पर रार : CM अरविंद केजरीवाल बोले- सार्वजनिक हों Corona Vaccine का फार्मूला

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *