gautam adani richest person मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| gautam adani richest person मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी

अंबानी से आगे निकले अडानी

gautam adani richest person

नई दिल्ली। भारत और एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी पिछड़ गए हैं। एक साल पहले तक उनसे मीलों दूर रहे गौतम अडानी उनको पीछे छोड़ कर एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। पहली बार ऐसा हुआ है कि बाजार पूंजी के लिहाज से गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा है और भारत व एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बने हैं।

हालांकि पक्के तौर पर यह पता नहीं चला है कि अडानी की संपत्ति कितनी हो गई है, पर ब्लूमबर्ग के हवाले से बताया गया है कि गौतम अडानी एशिया में अब मुकेश अंबानी से आगे हो गए हैं। अभी तक अडानी एशिया में दूसरे नंबर पर थे। पिछले हफ्ते मुकेश अंबानी की संपत्ति 91 अरब डॉलर थी जबकि अडानी की संपत्ति 88 अरब डॉलर थी। शेयर बाजार में रिलायंस उद्योग के शेयरों में पिछले एक हफ्ते में साढ़े 12 फीसदी की गिरावट हुई है। इसी वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति घटी है। दूसरी ओर अडानी के शेयरों में तेजी जारी है।

Read also Congress मजबूत सीएम को नहीं करता बर्दास्त, कैप्टन अमरिंदर बोले-अगला नंबर गहलोत का…

गौतम अडानी की संपत्ति इस साल जनवरी से अब तक 55 अरब डॉलर बढ़ी है। जबकि इसी अवधि में मुकेश अंबानी की संपत्ति 14.3 अरब डॉलर बढ़ी है। अडानी की संपत्ति 18 मार्च 2020 को सिर्फ 4.91 अरब डॉलर थी, लेकिन उसके बाद 18 महीनों में उनकी संपत्ति 1808 फीसदी बढ़ी है और यह 83.89 अरब डॉलर हो गई। इसी दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति ढाई गुना बढ़ कर 91 अरब डॉलर हुई।

माना जा रहा है कि रिलायंस की सऊदी अरामको के साथ सौदा टलने से रिलायंस पर असर पड़ा और उसके शेयरों में जबरदस्त गिरावट दिखी। रिलायंस का शेयर पिछले एक हफ्ते में 12 फीसदी से ज्यादा टूटा है। बुधवार को रिलायंस का शेयर करीब डेढ़ फीसदी गिर कर 2,350 रुपए पर आ गया। इसकी बाजार पूंजी 14.91 लाख करोड़ रुपए रही।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जयपुर के स्कूल में कोरोना विस्फोट! एक साथ 13 बच्चे पाए गए कोरोना संक्रमित, 29 नवंबर तक स्कूल बंद
जयपुर के स्कूल में कोरोना विस्फोट! एक साथ 13 बच्चे पाए गए कोरोना संक्रमित, 29 नवंबर तक स्कूल बंद