अमेरिकी सरकार का अनोखा ऑफर, कोरोना वैक्सीन लगवाइये और करोड़ों के मालिक बन जाइये.. - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया|

अमेरिकी सरकार का अनोखा ऑफर, कोरोना वैक्सीन लगवाइये और करोड़ों के मालिक बन जाइये..

वॉशिंगटन: कोरोना वैक्सीन लगाकर एंटीबॉडी बनती है ये तो सभी को पता है लेकिन वैक्सीन लगाकर करोड़ों का मालकिन बनते किसी ने नहीं देखा होगा। अमेरिका में एक महिला के साथ ऐसा ही हुआ है। अमेरिका के ओहियो में 22 वर्षीय महिला कोरोना वैक्सीन लगाते ही करोड़ो की मानकिन बन गई। दरअसल, अमेरिका में सरकार द्वारा वैक्सीन प्रमोट करने की योजना शुरु की गई है जिसके तहत लॉटरी का भी इनाम रखा गया है। इस महिला को सरकार द्वारा वैक्सीनेशन को प्रमोट करने के लिए शुरू की गई लॉटरी योजना के फर्स्ट विनर के तौर पर चुना गया है। इतना ही नहीं, एक 14 वर्षीय युवक को फुल स्कॉलरशिप भी प्रदान की गई है। यानी उसे पूरे कॉलेज के दौरान अपनी फीस पर एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा।

इसे भी पढ़ें वैक्सीन मिक्स, सरकार बेपरवाह!

वैक्सीन प्रमोट करने के लिए चलाया अभियान

वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए सरकार ने हाल ही में यह योजना शुरू की थी। इसी के तहत पहले पुरस्कार विजेताओं की घोषणा गुरुवार को की गई। ओहियो के गवर्नर माइक डीवाइन ने बताया कि फर्स्ट प्राइज जीतने वाले 22 वर्षीय महिला को एक मिलियन डॉलर (करीब साढ़े सात करोड़ रुपए) मिलेंगे। उसने अभी वैक्सीन का एक डोज लगवाया है। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका में कई लोग ऐसे है जो वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे है तब अमेरिकी सरकार ने कोरोना वैक्सीन को प्रमोट करने को अभियान चलाया है। इससे लोग लालच में आकर वैक्सीन लगवाएंगे। सरकार और जनता दोनों के लिए लाभदायक ऑफर है।

बेहद खुश है दोनो विजेता

रातोंरात करोड़ों की मालकिन बनने वालीं Abbigail Bugenske को विश्वास ही नहीं हो रहा है कि वैक्सीन की एक डोज उन्हें इतना कुछ दिला सकती है। उन्होंने कहा कि जब मुझे इनाम जीतने के बारे में पता चला, उस वक्त में एक पुरानी कार खरीदने जा रही थी। लेकिन अब मैं नई कार खरीद सकती हूं। वहीं, स्कॉलरशिप जीतने वाले लड़के के पेरेंट्स भी सरकार की इस योजना से बेहद खुश हैं। इनाम जीतने वाली महिला और उस बच्चे के माता-पिता को विश्वास ही नहीं हो रहा है कि वैक्सीन लगवाकर इतना बड़ा इनाम प्राप्त हो सकता है।

वैक्सीन होते हुए भी इसका दुरुपयोग ना हो

इस योजना की शुरुआत के मौके पर गवर्नर माइक डीवाइन ने कहा था कि उनका उद्देश्य लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करना है, क्योंकि अधिकांश इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं। उन्होंने बताया था कि ऐसे पांच लोगों को लॉटरी के जरिए चुना जाएगा, जिन्होंने वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगवाई है। डीवाइन ने कहा था कि हो सकता है कि कुछ लोग कहें कि मैं पागल हो गया हूं और सरकारी पैसा लुटा रहा हूं लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि जब जान बचाने के लिए वैक्सीन मौजूद हो, और हम वैक्सीन न लगवाएं तो क्या होगा’? जो लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे है यह योजना उन लोगों को प्ररित करने के लिए है। जिससे कीसी को भी वैक्सीन की कमी के कारण कोई नुकसान ना हो।

ओहियो में वैक्सीनेशन की रफ्तार उम्मीद के अनुरूप नहीं

विजेताओं की घोषणा के दौरान वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में माइक डीवाइन ने कहा कि हम वैक्सीन लगवाने वालों को मुफ्त बीयर का ऑफर भी दे सकते थे, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होता। वे बीयर पीते और फिर टीवी पर अपना पसंदीदा शो देखने बैठ जाते। इसलिए हमने कुछ अलग करने का प्रयास किया है। गौरतलब है कि ओहियो में वैक्सीनेशन की रफ्तार उम्मीद के अनुरूप नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

कहां से आएगा पैसा?

इस योजना के लिए पैसा संघीय महामारी राहत कोष से आएगा। प्रशासन द्वारा गुरुवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि लगभग 2,760,000 ओहियोवासियों ने $1 मिलियन का पुरस्कार जीतने के लिए लॉटरी प्रक्रिया में भाग लिया था जबकि 12 से 17 वर्ष की आयु के लगभग 105,000 युवाओं ने कॉलेज छात्रवृत्ति में दिलचस्पी दिखाई थी। 23 जून तक प्रत्येक सप्ताह विजेताओं के चार अतिरिक्त सेटों की घोषणा की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *