Italy goes mask free : इटली ने जीती कोरोना से जंग, घर से बाहर निकलने पर मास्क की अनिवार्यता खत्म
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Italy goes mask free : इटली ने जीती कोरोना से जंग, घर से बाहर निकलने पर मास्क की अनिवार्यता खत्म

Good news : इटली ने जीती कोरोना से जंग, घर से बाहर निकलने पर मास्क की अनिवार्यता खत्म

दुनिया के कुछ देशों में कोरोना के मामलों में गिरावट आने लगी है। इनमें से एक नाम भारत भी है। लेकिन अधिकांश सभी देशों में कोरोना महामारी का प्रकोप ज़ारी है। रविवार को ( Italy goes mask free) दुनिया में 3 लाख 9 हजार 179 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 2 लाख 98 हजार 895 मरीज कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए। बीते दिन 5,960 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई है। लेकिन इन सभी के बीच एक सुखद खबर यह है कि यूरोप का पहला मास्क फ्री देश इटली बन गया है। कुछ देशों में कोरोना के मामले कम जरूर हो रहे है लेकिन खत्म नहीं।  आइए जानते हैं प्रमुख देशों का हाल:-

Italy goes mask free

also read: Corona काल में नौकरी गंवाने वालों के लिए केन्द्र सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा इस योजना का लाभ

इटली हुआ मास्क मुक्त ( Italy goes mask free)

इटली में सोमवार को एक बड़ा निर्णय लिया गया जिसमें घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। इटली के लोग अब बिना मास्क के घूम सकेंगे। पहले जैसे जीवन जी सकेंगे। इस निर्णय के बाद इटली यूरोप का पहला मास्क फ्री देश बन गया है। इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वहां 20 राज्यों को लो कोरोना रिस्क की कैटेगरी में डाल दिया है। यानी यहां कोरोना केस बेहद कम हैं।

भारत में कोरोना का ग्राफ

भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 37 हजार 566 नए कोरोना केस आए। बीते दिन 907 लोगों की जान गई। 56 हजार 994 लोग कोरोना से ठीक भी हुए। 102 दिन बाद देश में 40 हजार से कम केस सामने आए हैं। देश में रिकवरी रेट बढ़कर 96.87% पर पहुंच गया है। ( Italy goes mask free ) भारत में कोरोना के मामले बहुत ही कम दर्ज हो रहे है। लेकिन भारत में डैेल्टा प्लस वैरिएंट चितां का विषय है। क्योंकि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट ही दूसरी लहर का कारण बना था। इसलिए भारत में यह चिंता हो रही है कि कहीं डेल्टा प्लस तीसरी लहर ना बना जाएं।

Italy goes mask free

बांग्लादेश में 1 जुलाई से सख्त लॉकडाउन ( Italy goes mask free)

इस बीच बांग्लादेश में 1 जुलाई से सख्त लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है। सोमवार से ही बांग्लादेश में सख्ती बढ़ानी शुरू कर दी गई है। ऐसे में ढाका से हजारों मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है। बांग्लादेश में रविवार को 5,268 नए केस आए और  3,249 लोग रिकवर हुए। 119 की मौत हुई।

ब्रिटेन में बढ़ने लगे कोरोना केस

ब्रिटेन में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है। रविवार को 14 हजार 876 संक्रमितों की पहचान हुई। इस दौरान 2,389 लोग ठीक हुए। 11 लोगों की जान गई। इससे पहले यहां शनिवार को 18,185 नए संक्रमितों की पहचान हुई थी। ये आंकड़ा पिछले 140 दिनों में सबसे ज्यादा था।

ब्राजील में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख पार

ब्राजील में रविवार को कोरोना के 33 हजार 704 केस सामने आए। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 84 लाख 20 हजार से ज्यादा हो गई। ब्राजील में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा ( Italy goes mask free) 5 लाख 13 हजार से ज्यादा हो गया है। यहां 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा लोग अब तक रिकवर हो चुके हैं।

Italy goes mask free

वैक्सीन देने के मामले में अमेरिका से आगे निकला भारत

वैक्सीनेशन के मामले में भारत ने यूके को बहुत पहले पीछे छोड़ दिया था. केवल अमेरिका ही एक मात्र ऐसा देश बचा था, जो वैक्सीनेशन में भारत से आगे था। भारत ने अब उसे भी पछाड़ दिया है। इस सूची में चौथे नंबर पर जर्मनी है, जहां अब तक 7 करोड़ 14 लाख से अधिक वैक्सीन लगाये गये हैं। पांचवें नंबर पर फ्रांस है, यहां अब तक 5 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वैक्सीन के डोज दिए गए हैं। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Italy goes mask free) ने कहा कि भारत ने कोविड-19 वैक्सीनेशन में एक और उपलब्धि हासिल की है और दी गई कोविड-19 वैक्सीन की कुल खुराकों के मामले में वह अमेरिका से आगे निकल गया है। फिलहाल भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का काम चरम पर है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन की अंतरिक्ष यात्रा, भारत की सिरिशा बांदला समेत पांच और लोगों ने उड़ान भरी
ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन की अंतरिक्ष यात्रा, भारत की सिरिशा बांदला समेत पांच और लोगों ने उड़ान भरी