• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

Good News :  LPG Gas cylinder के अब नहीं चाहिए होगा एड्रेस प्रूफ,  जानें कैसे करें आवेदन

Must Read

New Delhi: अक्सर देखा गया है कि लोगों को नया एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas cylinder ) लेने में कई तरह की परेशानी होती है. इसमें सबसे ज्यादा परेशानी बाहर जा कर बसे हुए लोगों को उठानी पड़ती है. इनके पास एड्रेस प्रूफ नहीं होता जिस कारण इन्हें गैस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं मिल पाता है. लेकिन अब इस नियम में बड़ा बदलाव किया गया है. इस बदले हुए नियम से लोगों को खासा राहत मिलने वाली है. नये नियम के अनुसार अब आप बिना एड्रेस प्रूफ (Address proof) दिए भी LPG cylinder ले सकते हैं. इसके पहले नियम कुछ ऐसे थे कि एड्रेस प्रूफ के बिना आप गैस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं ले सकते थे. देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने आलान किया है कि  अब रसोई गैस के लिए पते की बाध्यता खत्म होगी. इसके साथ ही अब बिना एड्रेस प्रूफ दिए भी गैस सिलेंडर खरीदा जा सकेगा.

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत भी मिल सकेगा लाभ

केंद्र सरकार ने  प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत आने वाले दो साल में 1 करोड़ से ज्यादा फ्री में LPG कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया है. इसके पीछे सरकार का मानना है कि आम लोगों को भी गैस सिलेंडर का लाभ मिलना चाहिए.  इसके साथ ही गांव की महिलाओं को खाना बनाते वक्त   धंए से होने वाली परेशानियों से भी निजात मिले. इसलिए अब सरकार द्वारा बिना रेजिडेंस प्रूफ के LPG कनेक्शन दिया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों को अपने पड़ोस के किसी  भी 3 डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर लेने का विकल्प भी मिल  सकेगा.

कैसे करें आवेदन

  • प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन से फाॅर्म डाउनलोड करें.
  • अपना केवाईसी फाॅर्म नजदीकी एलपीजी केंद्र पर जमा कराएं.
  • जनधन बैंक, घर के सभी सदस्यों के अकाउंट नंबर जैसी जरूरी जानकारी अपडेट करें.
  • 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए आपको ये जानकारी देनी होगी.

कैसे करें REFILL

इंडेन (Indane) के एलपीजी सिलेंडर को बुक करने के लिए देश में कहीं से भी 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा आप वाॅट्सऐप के जरिये भी बुक कर सकते हैं. बुक करने के लिए 7588888824 नंबर पर ‘REFILL’ टाइप करके भेजना होगा.

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This