Good News : रूसी वैक्सीन स्पुतनीक-वी का एक डोज मिलेगा 995.4 रुपये में, सबसे पहले प्राइवेट सेक्टर को मिलेगी वैक्सीन

Must Read

भारत लगभग सवा साल से कोरोना महामारी से जंग लड़ रहा है। ऐसे में जनता हर पल एक नई समस्या का सामना कर रही है। लेकिन इस बीच हमारे वैज्ञानिकों ने दिन-रात एक कर के वैक्सीन बनाई। और यह वैक्सीन भारत में ही नहीं विदेशों में भी कारगर रही है। भारत में अभी कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगाई जा रही है। लेकिन भारत में एक और वैक्सीन आ गई है। रूस की  स्पूतनिक-वी भारत में आ गई है। इसकी पहली खेप 1मई को भारत पहुंची थी। स्पूतनिक-वी अगले सप्ताह से मार्केट में उपलब्ध होगी। भारत में स्पुतनिक का आयात करने वाली कंपनी डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज ने जानकारी देते हुए बताया कि टीके के लिए करीब 1000 रुपये खर्च करने होंगे। इसके बाद देश में कोरोना से जंग और मजबूत होगी।

इसे भी पढ़ें Corona Vaccination: जानें, कोरोना की वैक्सीन पर बढ़ते गैप पर किसका क्या है कहना ….

स्पूतनिक-वी वैक्सीन के एक डोज की कीमत 995.4 रुपये

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज ने बताया कि आयात की गई स्पूतनिक-वी की कीमत 948 रुपये है, जिस पर 5 फीसदी का जीएसटी लगेगा। इसके बाद वैक्सीन की कीम 995.4 रुपये हो जाएगी। हालांकि जब भारत में जब स्पूतनिक-वी वैक्सीन का निर्माण शुरू होगा, तब उसकी कीमत कम होगी। लेकिन अभी बारत में स्पूतनिक-वी के एक डोज की कीमत 995.4 रुपये होगी।

1 मई को भारत पहुंच गई थी स्पूतनिक की पहली खेप

रूस में बनी स्पूतनिक-वी की पहली खेप (करीब डेढ़ लाख डोज) 1 मई को भारत पहुंच चुकी थी और दूसरी खेप भी एक दो दिन में आ जाएगी। डॉय रेड्डीज लैब ने बताया कि इस टीके को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी, कसौली से मंजूरी मिल गई है और अगले हफ्ते से मार्केट में उपलब्ध होगी। वैक्सीन की सॉफ्ट लॉन्चिंग करते हुए डॉक्टर रैड्डीज लैब ने शुक्रवार को हैदराबाद में एक व्यक्ति को टीके की पहली डोज लगाई।

 

निजी क्षेत्र में उपलब्ध होगी वैक्सीन

कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन एनके अरोड़ा ने आजतक के इंटरव्यु में कहा था कि सबसे पहले स्पुतनीक-वी वैक्सीन प्राइवेट सेक्टर को उपलब्ध होगी। वैक्सीन के वायल को एक निश्चित तापमान पर रखा जाना जरुरी है. एनके अरोड़ा ने कहा कि अगले 3 महीने में देश को 3 गुना ज्यादा वैक्सीन मिलेगी

देशभर में 24 घंटे में 343144 नए केस आए सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख 43 हजार 144 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4000 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 40 लाख 46 हजार 809 हो गई है, जबकि 2 लाख 62 हजार 317 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 3 लाख 44 हजार 776 लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2 करोड़ 79 हजार 599 हो गई है। इसके साथ ही देशभर में एक्टिव मामलों में भी गिरावट आई है और देशभर में 37 लाख 04 हजार 829 लोगों का इलाज चल रहा है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

‘चित्त’ से हैं 33 करोड़ देवी-देवता!

हमें कलियुगी हिंदू मनोविज्ञान की चीर-फाड़, ऑटोप्सी से समझना होगा कि हमने इतने देवी-देवता क्यों तो बनाए हुए हैं...

More Articles Like This