nayaindia Republic Day Google : गूगल ने दी शुभकामनाएं, आपने Google खोल देखा क्या...
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Republic Day Google : गूगल ने दी शुभकामनाएं, आपने Google खोल देखा क्या...

Republic Day पर गूगल ने ऐसा दी शुभकामनाएं, आपने Google खोलकर देखा क्या…

Google On Republic Day

नई दिल्ली | Republic Day Google : दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल भी भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगे में लिपटा नजर आया. इस मौके पर सर्च इंजन ‘गूगल’ ने अपने डूडल में हाथी, ऊंट और सैक्सोफोन समेत राजपथ पर 26 जनवरी को होने वाली परेड से जुड़ी कई झलकियां दिखाने की कोशिश की. इस डूडल में कई जानवर, पक्षी और वाद्ययंत्र नजर आ रहे हैं और गूगल के अंग्रेजी हिज्जे के ‘ई’ को तिरंगे के रंग में रंगा गया. इस संबध में गूगल की ओर से एक बयान भी जारी कर कहा गया कि आज का डूडल भारतीय संविधान लागू होने के 72 साल पूरे होने पर भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाता है…इस दौरान राष्ट्र ने एक स्वतंत्र गणराज्य के रूप में कई परिवर्तन देखे.

Google On Republic Day

हर अक्षर को दिया अलग महत्व

Republic Day Google : बयान में कहा गया, ‘‘भारतीय संविधान को 26 नवंबर, 1949 को अपनाया गया था और आज के दिन आधिकारिक तौर पर 1950 में इसे लागू किया गया, जब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ‘पूर्ण स्वराज’ या ‘पूर्ण स्वतंत्रता’ की घोषणा की थी. डूडल में परेड के प्रमुख आकर्षकों को दिखाने की कोशिश की गई है, जिसमें ‘गूगल’ के अंग्रेजी हिज्जे के हर अक्षर को अलग रूप दिया गया है. इसमें ‘जी’ में हाथी, ऊंट, घोड़ा और कुत्ता दिखाया गया है. ये सभी जानवर परेड में नजर आते हैं. ‘ओ’ अक्षर में तबला और ‘जी’ में सैक्सोफोन नजर आ रहा है. इन संगीत वाद्ययंत्रों का इस्तेमाल परेड में सेना की कई टुकड़ियों के बैंड द्वारा किया जाता है.‘एल’ अक्षर के आसपास शांति के प्रतीक के रूप में दो सफेद कबूतर उड़ते नजर आ रहे हैं. वहीं, ‘ई’ को तिरंगे के रंग में रंगा गया है.

इसे भी पढेें- Tata Sky का बदला नाम, अब ग्राहक पहचानेंगे इस नए नाम से

गूगल करते रहते है ऐसे प्रयास

Republic Day Google : बता दें कि भारत में गूगल काफी सफल है और भारत के लोगों के दम पर ही ये दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बना है. ऐसे में गूगल समय-समय पर भारत के लोगों के साथ अपने संबंधों को दर्शाने का प्रयास करता रहता है. इसके पहले 2021 में, गणतंत्र दिवस को चिह्नित करने के लिए डूडल में भारत के जीवंत रंगों, कला, संस्कृति, परिधान एवं विरासत को दिखाया था.

इसे भी पढेें-Republic Day पर राजधानी में पारा गिरा, लेकिन परेड के दौरान ‘जोश रहा हाई’…

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 − twelve =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
महाराष्ट्र में कौन किसके साथ है!
महाराष्ट्र में कौन किसके साथ है!