nayaindia nasal vaccine price सरकार ने तय किए नेजल वैक्सीन के दाम
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| nasal vaccine price सरकार ने तय किए नेजल वैक्सीन के दाम

सरकार ने तय किए नेजल वैक्सीन के दाम

नई दिल्ली। बिना इंजेक्शन के नाक के जरिए दी जाने वाली पहले नेजल कोरोना वैक्सीन की कीमत केंद्र सरकार ने तय कर दी है। कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक की यह नेजल वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में 325 रुपए में लगवाई जा सकेगी। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए आठ सौ रुपए चुकाने होंगे। यह वैक्सीन जनवरी के आखिरी हफ्ते से उपलब्ध हो जाएगी।

केंद्र सरकार ने दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को 23 दिसंबर को मंजूरी दी थी। कोवैक्सीन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने इसे वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन के साथ मिलकर बनाया है। नाक से ली जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लिया जा सकेगा। सरकार ने यह भी कहा है कि जिसने तीन डोज ले लिए हैं, उन्हें अतिरिक्त डोज की जरूरत नहीं है। सिर्फ तीन ही डोज पर्याप्त हैं।

नेजल वैक्सीन के बारे में बताया जा रहा है कि 14 दिन में इसका असर दिखाने लगता है। यह सिंगल डोज वैक्सीन है। यानी इसकी दूसरी डोज लेने की जरूरत नहीं है, जबकि इंजेक्शन के जरिए ली जाने वाली लगभग सारी वैक्सीन के दो डोज लेने हैं और दूसरी डोज के बाद ही उसका असर होता है। बताया जा रहा है कि नेजल डोज न केवल कोरोना वायरस से बचाएगी, बल्कि बीमारी फैलने से भी रोकेगी। मरीज में मामूली लक्षण भी नजर नहीं आएंगे। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इसका साइड इफेक्ट बिल्कुल नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + thirteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चुनाव से पहले शिवराज का बडा ऐलान
चुनाव से पहले शिवराज का बडा ऐलान